Whatsapp और Facebook कॉल के पैसे देने के लिए हो जाओ तैयार, फ्री सर्विस होगी बंद

Whatsapp

Whatsapp और Facebook कॉल के पैसे देने के लिए हो जाओ तैयार, फ्री सर्विस होगी बंद

सोशल मीडिया का सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म माने जाने वाला व्हाट्सएप (Whatsapp) और फेसबुक हर किसी का पसंदीदा होता है जहां लोग इसे अपने हिसाब से तरह- तरह इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस वक्त व्हाट्सएप और फेसबुक यूज करने वाली यूजर के लिए एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है जिसकी जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए. दरअसल हाल ही में ये नए नियम लागू किए जा सकते हैं कि अब फेसबुक और व्हाट्सएप (Whatsapp) यूज करने वाले लोगों को इसके लिए पैसे चुकाने होंगे.

रखा गया है प्रस्ताव

ट्राई ने अपना नया प्रस्ताव रखा है जिसमें यह कहा गया है कि व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक यूज करने वाली लोगों को इसके लिए पैसे चुकाने होंगे. दरअसल दूरसंचार विभाग यानी डॉट ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण तेज कॉल इंटरनेट पर बेस्ड है. उन्हें रेगुलेट करने के लिए अपने आईडिया देने को कहा गया था. इससे पहले साल 2008 में ट्राई ने प्रस्ताव भेजा था लेकिन उस वक्त मोबाइल और इंटरनेट यूज करने वाले लोगों की संख्या काफी कम थी.

अरबों लोगों को लगेगा झटका

साल 2008 के प्रस्ताव में ट्राई ने कहा था कि आईएससी यानी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को नेटवर्क पर इंटरनेट कॉल प्रदान करने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन उसके लिए इंटरकनेक्शन फीस देनी होगी और इसके लिए सुरक्षा एजेंसियों को इसका पालन भी करना पड़ेगा तब डॉट ने इस पर अपना रिएक्शन दिया था और ट्राई को एक अच्छा रिपोर्ट बनाने को कहा गया था जहां धीरे-धीरे व्हाट्सएप (Whatsapp), फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे बड़े और लोकप्रिय ऐप को यूज करने वाले लोगों की संख्या अरबो में हो चुकी है.

फैसले से प्रभावित होंगे लोग

अगर वाकई में यह नियम बनता है कि अब लोगों को व्हाट्सएप (Whatsapp) और फेसबुक कॉल के लिए पैसे चुकाने होंगे तो फिर टेक्स्ट मैसेज, वॉइस और वीडियो कॉल के लिए अलग-अलग प्लान बनाए जाएंगे और आपको उसी के तहत चार्ज देना होगा. देखा जाए तो इस वक्त टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर कोई इन एप्स को अपने पास रखना चाहता है जहां यह फैसला लोगों को काफी प्रभावित कर सकता है.