T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया हुआ बाहर, श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

T20 World Cup

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया हुआ बाहर, श्रीलंका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) 2022 में आज यानी 5 नवंबर को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए 12 राउंड के ग्रुप 1 के मुकाबले में मार्क वुड (Mark Wood) की गेंदबाजी और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के ऑलराउंड खेल के दम पर इंग्लैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हरा दिया है. जिसके बाद से इंग्लिश टीम सेमीफाइनल में पहुँच गया है. तो वहीं श्रीलंका के इस हार से सबसे ज्यादा नुकसान ऑस्ट्रेलिया को हुआ है. दरअसल, मौजूदा चैम्पियन और टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया इस मेगा इवेंट से बाहर हो चुकी है. जबकि ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

T20 World Cup में इंग्लिश टीम के स्पिनर पड़े श्रीलंका पर भरी

इंग्लैंड के खीलाफ श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. जिसके बाद श्रीलंकाई टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 141 की छोटी स्कोर बना पाई. हालांकि श्रीलंका की शुरुआत बेहद अच्छी रही लेकिन बीच के ओवरों में इंग्लिश स्पिनरों ने श्रीलंका की रन की रफ्तार धीमी कर दी. श्रीलंकाई टीम में शुरुआत में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 80 रन बना चुकी थी. लेकिन आखिरी के 10 ओवेरों में 6 विकेट गवां कर मात्र उन्होंने 61 रन बनाए.

इस दौरान श्रीलंकाई टीम का एक मात्र बल्लेबाज ने अच्छी बल्लेबाजी की. पथुम निसांका ने इंग्लैंड के खिलाफ 45 गेंदों में 2 चौके और 5 छक्के की मदद से 67 रनों के सह एक शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. जिसकी बदौलत श्रीलंका की टीम ने अपने विरोधी टीम को 142 रनों का लक्ष्य दिया. वहीं गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने सबसे ज्यादा तीन विकेट अपने नाम किए. जबकि बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स, सैम कुरेन और आदिल रशीद ने एक-एक विकेट चटकाएं.

यह भी पढ़ें- IPL 2023: 27 करोड़ के खिलाड़ियों को पंजाब कर सकती है रिलीज, दुनिया के इन खतरनाक खिलाड़ियों पर होगी नजर!

एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने खेली शानदार पारी

दूसरी पारी में 142 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत धमाकेदार रही. श्रीलंका के खिलाफ इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और जोस बटलर की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 75 रनों की साझेदारी दिखाई. जिसके बाद अगले 5 ओवर के भीतर 36 रन बनाकर उन्होंने 5 विकेट खो दिए.

इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाजी करते हुए एलेक्स हेल्स ने सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने 30 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 47 बनाए. जबकि बेन स्टोक्स ने 36 गेंदों में 2 चिके की मदद से 44 रनों की नाबाद पारी खेली. वहीं कप्तान जोस बटलर ने 23 गेंदों में 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 28 रन अपने नाम किए. जिसके बदौलत 2 गेंद पहले हीं इंग्लैंड ने श्रीलंका को 4 विकेट से हर दिया. श्रीलंका के लिए लाहिरू कुमारा, वानिंदु हसरंगा और धनंजय डी सिल्वा ने दो-दो विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें- HBD Virat Kohli: रणजी के समय पिता का हुआ निधन, आखों में नहीं आए आंसू, सन्न हो गए थे कोहली