Cricket: 3 ऐसे खिलाड़ी जो टीम के लायक भी नहीं है, लेकिन फिर भी उन्हें बनाया गया है कप्तान

Cricket

Cricket: 3 ऐसे खिलाड़ी जो टीम के लायक भी नहीं है, लेकिन फिर भी उन्हें बनाया गया है कप्तान

क्रिकेट (Cricket) के खेल में कप्तान (Captain) की अपनी एक अलग भूमिका होती है जो बाकी खिलाड़ी से कई मायने में अलग होती है क्योंकि एक कप्तान की अपनी रणनीति और अपनी सूझबूझ होती है जिस वजह से वह बाकी खिलाड़ियों को अलग रख सके और हमेशा उस तरह का प्रदर्शन दिखा सके ताकि टीम में उसकी भूमिका सबसे अहम हो क्योंकि एक कप्तान किस तरह का प्रदर्शन करता है इसका साफ असर टीम के बाकी खिलाड़ियों पर पड़ता है लेकिन आज हम आपको तीन ऐसे कप्तान (Captain) के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने बल्ले से पूरी तरह फ्लॉप नजर आ रहे हैं और अपनी टीम पर केवल बोझ बनकर रह चुके हैं.

Cricket की दुनिया में 3 ऐसे कप्तान जो टीम में खेलने के लायक भी नहीं है

1. एरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक माने जाने वाले एरोन फिंच जिन्होंने हाल ही में वनडे फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. अगर देखा जाए तो उनका करियर औसत पिछले कुछ सालों में काफी गिरता जा रहा है जहां इस साल 26 मैच खेलते हुए केवल उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए हैं और 481 रन बनाए जहां खराब फॉर्म के चलते वह कप्तानी ही नहीं बल्कि टीम में जगह बनाने के लिए भी जूझते रहे हैं जहां कई दिग्गजों ने अब उन्हें टीम से ड्राप करने की मांग भी की है.

2. केन विलियमसन

साल 2012 में न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान (Captain) के तौर पर केन विलियमसन को देखा जा रहा है जो न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तान के तौर पर जाने जाते हैं लेकिन उनका बल्ला बीते कई समय से पूरी तरह शांत नजर आ रहा है और खराब प्रदर्शन के कारण कई बार वह अपनी टीम के लिए कुछ भी अच्छा नहीं कर पाए हैं. अभी तक साल 2022 में उन्होंने 9 मैच खेले हैं और 294 रन बनाए हैं जहां उनकी गिरते प्रदर्शन से यह साफ नजर आ रहा है कि कप्तानी से उनके फॉर्म में थोड़ी गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें- IND vs SA: पिछली हार के बाद भारत के खिलाफ बवूमा की नई रणनीति, प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव

3. टेंबा बवुमा

इस वक्त साउथ अफ्रीका की कमान संभाल रहे टेंबा बवुमा को साल 2021 में साउथ अफ्रीका का नियमित कप्तान बनाया गया था जहां अपनी कप्तानी में उनका प्रदर्शन काफी साधारण रहा. बतौर कप्तान अभी तक वह केवल 700 रन ही बना पाए हैं जहां अपनी छोटी पारी को बड़ी पारी में तब्दील करना उनके लिए एक बहुत बड़ा चुनौती का काम बन चुका है. इसी वजह से कई लोगों का मानना है कि अब इस खिलाड़ी को टीम से ड्रॉप कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप के लिए Team India में गलत हुआ है खिलाड़ियों का चयन- दानिश कनेरिया