Commonwealth Games: फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम, मेडल किया पक्का

Commonwealth

Commonwealth Games: फाइनल में पहुंची भारतीय पुरुष हॉकी टीम, मेडल किया पक्का

इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) 2022 में भारतीय एथलीट जोरों शोरों से अपना कमाल दिखाते नजर आ रहे हैं जहां अब भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में एंट्री मार ली है. इसी के साथ भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल पर कम से कम कब्जा कर लिया है. भारतीय पुरुष हॉकी टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच सेमीफाइनल का मुकाबला बेहद ही रोमांचक रहा जहां अब भारत की नजर फाइनल मुकाबले पर है.

रोमंचक रहा मुकाबला

hockey team 2

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के सेमीफाइनल मुकाबले में जब भारतीय टीम का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ तो किसी ने नहीं सोचा था कि दुनिया की पांचवें नंबर की टीम भारत को दक्षिण अफ्रीका कड़ी चुनौती देगी लेकिन अंत में नतीजा यह निकला कि भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराकर कॉमन वेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की कर ली है.

इस मुकाबले में भारत के लिए अभिषेक ने 20वें मिनट में मंदीप सिंह ने 28वें मिनट और जुगराज सिंह ने 58वें मिनट में गोल किए. देखा जाए तो आज तक भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष हॉकी में स्वर्ण पदक नहीं जीता है जहां भारत के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है.

भारत के पास Commonwealth में इतिहास रचने का मौका

team india 11

कामनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में पहली बार साल 1998 में शामिल किया गया था. जहां 1998 से 2018 तक हर बार ऑस्ट्रेलिया टीम ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. टीम इंडिया ने साल 2010 और 2014 में सिल्वर मेडल जीता है जहां यह फाइनल मुकाबला 8 अक्टूबर को खेला जाएगा जहां पुरुष हॉकी टीम के पास गोल्ड जीतकर एक नया इतिहास रचने का मौका है.

पांचवे स्थान पर पहुंचा भारत

medal 1

आठवें दिन कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में भारत के पास कुल 13 गोल्ड मेडल, 11 सिल्वर एवं 16 ब्रोंज मेडल है जिसके साथ भारत मेडल टैली में पांचवें स्थान पर है. वहीं इस सूची में ऑस्ट्रेलिया सबसे टॉप पर है और मेजबान इंग्लैंड दूसरे एवं कनाडा तीसरे स्थान पर है जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है. आपको बता दें कि अभी भारत के कई एथलेटिक्स को उनका प्रदर्शन दिखाना बाकी है जिससे अभी और मेडल की उम्मीदें की जा सकती है.

यह भी पढ़े- Commonwealth Games: बॉक्सिंग में नीतू और अमित पंघल ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *