Olympics में 128 साल बाद खेला जाएगा क्रिकेट, अन्य खेलों को भी किया गया शामिल

Olympics

Olympics में 128 साल बाद खेला जाएगा क्रिकेट, अन्य खेलों को भी किया गया शामिल

साल 2028 में ओलंपिक (Olympics) खेलों के आयोजन को लेकर अभी से ही विचार-विमर्श शुरू हो चुका है जहां कई अन्य खेलों को एक बार फिर से ओलंपिक (Olympics) में शामिल करने की बात शुरू हो चुकी है जिसमें क्रिकेट को लेकर जोरों से चर्चा चल रही है. जिस प्रकार हर दिन क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है वैसे में यह उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे एक अलग स्थान प्राप्त होगा जहां इस बार साल 2028 के ओलंपिक में क्रिकेट को एक बार फिर से जगह मिलती नजर आ रही है जो अपने आप में ही एक बेहद ही ऐतिहासिक फैसला है.

अगले साल के Olympics को लेकर हुई चर्चा

cricket in olympic

आज से 128 साल पहले 1900 में पेरिस ओलंपिक में पहली और आखिरी बार क्रिकेट को शामिल किया गया था तब दो ही क्रिकेट टीमों ने ओलंपिक (Olympics) में हिस्सा लिया था जिसमें ग्रेट ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस की टीम शामिल थी लेकिन अब जब नए तरीके से क्रिकेट खेला जा रहा है तो यह पूरी उम्मीद है कि इसे ओलंपिक में जगह मिलेगी. इसके लिए इसी साल फरवरी में एक मीटिंग भी हुई और यह तय किया गया कि क्रिकेट सहित 8 खेलों को अगले ओलंपिक में शामिल किया जाएगा और अगले ओलंपिक को और भी ज्यादा बड़ा बनाने की कोशिश की जा रही है.

8 खेलों को किया जाएगा शामिल

Olympic

साल 2028 में ओलंपिक (Olympics) खेलों में केवल क्रिकेट को ही नहीं बल्कि कुछ और भी खेलों को शामिल किए जाने को लेकर 8 खेलों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. दरअसल इंटरनेशनल ओलंपिक (Olympics) कमिटी ने लॉस एंजेलिस गेम्स 2028 के लिए यह निर्णय लिया है जिसमें क्रिकेट भी शामिल है. पिछले महीने ही लॉस एंजिलिस ओलंपिक आयोजन कमेटी ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से अपना पक्ष रखने के लिए कहा था. हालांकि अभी प्रेजेंटेशन की तारीख तय नहीं हुई है.

इन खेलों पर होगा विचार

olympics

जिन खेलों को ओलंपिक 2028 के लिए तय किया गया है उनमें कुछ खेलों का ऐलान 2023 के बीच में किया जा सकता है. उन खेलों में क्रिकेट, बेसबॉल, फ्लैग फुटबॉल, कराटे, ब्रेक डांसिंग, किकबॉक्सिंग, लैक्रोस, स्क्वैश और मोटर स्पोर्ट है. ओलंपिक (Olympics) में क्रिकेट के शामिल होने से पहले इस साल चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भी क्रिकेट को जगह मिली है जो अपने आप में खुशी की बात है. इसके पीछे एक सबसे बड़ी वजह यह है कि दिन-प्रतिदिन क्रिकेट के पद प्रति लोगों की रुचि और भी ज्यादा बढ़ती जा रही हैं.

यह भी पढ़ें- Commonwealth Games: सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम, पाकिस्तान हुई टूर्नामेंट से बाहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *