Cricket इतिहास में पहली बार, खिलाड़ी नहीं पूरी टीम को मिला ‘मैन ऑफ द मैच’

Cricket

Cricket इतिहास में पहली बार, खिलाड़ी नहीं पूरी टीम को मिला 'मैन ऑफ द मैच'

आज के समय में क्रिकेट (Cricket) एक ऐसा खेल बन गया है जिसके बारे में कुछ भी सोचना या कुछ भी कहा नहीं जा सकता क्योंकि यह एक ऐसा खेल है जिसमें कुछ भी होने की संभावना होती है जो इस खेल को और भी ज्यादा रोचक और लोगों के लिए पसंदीदा बना देता है. यही वजह है कि दिन-प्रतिदिन क्रिकेट के प्रति लोगों की रूची और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है. आज हम आपको क्रिकेट (Cricket) से जुड़ा एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं जब किसी एक खिलाड़ी नहीं बल्कि पूरी टीम को मैन आफ द मैच का अवार्ड दिया गया.

इस वजह से दिया गया अवार्ड

क्रिकेट (Cricket) जैसे खेल में कुछ भी होने की संभावना होती है. यह साल 1996 की बात है जब न्यूजीलैंड की टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था जहां इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने वेस्टइंडीज को 4 रन से हरा दिया था. उन दिनों न्यूजीलैंड का मैच जीतना वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत बड़ी बात मानी जाती थी जिस वजह से पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया था.

तीन बार हो चुका है ऐसा

आपको बता दें कि क्रिकेट (Cricket) में एक या दो बार नहीं बल्कि 3 बार ऐसा हुआ है जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया. वही देखा जाए तो साल 1996 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए एक वनडे मैच में भी ऐसा हुआ जब पाकिस्तान ने 2 विकेट से जीता और इस मैच में पाकिस्तान के पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया. वही इसके बाद साल 1999 में टेस्ट क्रिकेट (Cricket) के इतिहास में पहली बार किसी टीम को मैच का अवार्ड दिया गया था. यह मैच वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था.

यह भी पढ़ीं- Asia Cup ख़त्म हो गया पर उसका खुमार नहीं उतरा, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा मीम

ऐसे डिसाइड होता है मैन ऑफ द मैच

क्रिकेट (Cricket) में किसी भी मैच के खत्म होने के बाद मैन ऑफ द मैच या प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड सबसे ज्यादा अहम और महत्वपूर्ण माना जाता है जो तय करने के लिए एक्सपर्ट पैनल में मैच के कमेंटेटर, पूर्व क्रिकेटर और मैच रेफरी शामिल होते हैं. यह सब मिलकर तय करते है कि कौन से खिलाड़ी को यह अवार्ड दिया जाना चाहिए. इस दौरान पूरे मैच में हर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नजर रखी जाती है और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड दिया जाता है. वही पूरी सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड मिलता है.

यह भी पढ़ें- Asia Cup के फाइनल में भारतीय जर्सी पहने फैंस को किया गया स्टेडियम से बाहर