Fixing Scandal: जब चंद पैसों के लिए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने अपने देश को बेच दिया

Fixing Scandal

आज के समय में क्रिकेट एक ऐसा खेल बन चुका है जिससे देश के लोगों की भावनाएं जुड़ी होती है. आज हम उस घटना (Fixing Scandal) के बारे में चर्चा करेंगे जिसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों का पूरा जीवन बदल दिया. आपको बता दें कि आज के समय में क्रिकेट एक बहुत बड़ा खेल बन चुका है. यही वजह है कि क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ियों को बेहद ही सम्मान के नजर से देखा जाता है.

आज हम आपको एक ऐसा ही किस्सा बताने जा रहे हैं जो क्रिकेट के इतिहास में बेहद ही शर्मनाक रहा जहां चंद पैसों के लिए दक्षिण अफ्रीका के एक खिलाड़ी ने अपने देश को बेच दिया. इतना ही नहीं क्रिकेट के इतिहास में यह मुकाबला काले अक्षरों में दर्ज हो गया जिसे आज तक कोई नहीं भूल पाया है. यह बात चर्चा में तब खासकर और आ गई जब भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज चल रही है.

सालों पुरानी है यह घटना

Fixing Scandal

यह तब की बात है जब साल 2000 में दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर थी. उस वक्त वनडे सीरीज का पांचवां मुकाबला 19 मार्च को नागपुर में खेला गया था जहां 7 अप्रैल को यह खुलासा किया गया कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग (Fixing Scandal) में शामिल थे जहां यह ऐसा वक्त था जब दक्षिण अफ्रीका के साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में गिने जाते थे लेकिन इस फिक्सिंग (Fixing Scandal) के मामले ने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल कर रख दी.

आजीवन लगा बैन

Fixing Scandal

फिक्सिंग (Fixing Scandal) के मामले में शामिल होने के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए ने खुद इस बात को कबूला कि वह इस फिक्सिंग (Fixing Scandal) में शामिल थे जहां इस पूरे घटना के बाद उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया. हालांकि इसके 2 साल बाद एक विमान हादसे में इस खिलाड़ी की मृत्यु हो गई थी जहां उन्होंने कुल अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 68 टेस्ट मैच और 188 वनडे मैच खेले थे.

आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान के फिक्सिंग के मामले में शामिल होने के बाद लोग इस खिलाड़ी से काफी घृणा करने लगे थे जहां उस वक्त ये खिलाड़ी के फिक्सिंग के मामले को लेकर काफी चर्चा में आए थे जिन्हें काफी आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था.

इस खिलाड़ी ने किया खुलासा

Fixing Scandal

सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान को लेकर यह फिक्सिंग (Fixing Scandal) के मामले को उजागर करने वाला कोई और नहीं उसी टीम के युवा बल्लेबाज हर्शल गिब्स था जिन्होंने इस बात का खुलासा किया कि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान क्रोनिए ने 20 रन से कम के स्कोर पर आउट होने पर उन्हें $50000 देने की बात कही थी. आज से महज 22 साल पहले जब यह घटना हुई थी उस वक्त दक्षिण अफ्रीका की टीम बेहद ही मुश्किल दौर से गुजर रही थी जहां कप्तान की गलती की वजह से कहीं ना कहीं सभी टीम को इसकी भरपाई करनी पड़ी.

ये भी पढ़े- Kane Williamson हुए कोरोना पॉजिटिव, दूसरे टेस्ट से पहले न्यूजीलैंड को बड़ा झटका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *