ICC ने जारी किया अगले 5 सालों के लिए फ्यूचर टूर प्रोग्राम, मिलेगा क्रिकेट का भरपूर डोज

icc team india

आईसीसी (ICC) द्वारा जो फ्यूचर टूर प्रोग्राम जारी किया गया है उसमे 2023 से 2027 के इस प्रोग्राम में कुल 777 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जाएंगे जिसमें 173 टेस्ट, 281 वनडे और 323 टी-20 मैच शामिल है. यह फ्यूचर टूर प्रोग्राम 12 सदस्य देश के लिए शामिल है जिसमें बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे की टीम शामिल है. देखा जाए तो पिछले प्रोग्राम के मुताबिक इस साल 83 मैचों की बढ़ोतरी हुई है.

ICC का यह है पूरा प्रोग्राम

आईसीसी (ICC) के टूर प्रोग्राम के तहत इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और भारत 2023 से 2027 के बीच सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलेंगे जहां इंग्लैंड को 22, ऑस्ट्रेलिया को 21 और भारत को 20 टेस्ट मैच खेलने हैं. अगले साल जुलाई महीने से भारत का यह नया प्रोग्राम साइकिल वेस्टइंडीज के दौरे से शुरू होगा. इसके बाद दिसंबर 2023 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाएगा, फिर जनवरी 2024 में भारत-इंग्लैंड के खिलाफ अपनी जमीन पर पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगा और 2024 के नवंबर से लेकर जनवरी तक टीम इंडिया-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर में सीरीज खेलेगी.

2025 में टीम इंडिया-इंग्लैंड के खिलाफ एक सीरीज खेलेगी और 2027 के जनवरी- फरवरी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर में सीरीज खेलती नजर आएगी.

ICC ने इन इवेंट को किया शामिल

आईसीसी (ICC) द्वारा जारी किए गए फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत कई आईसीसी इवेंट्स भी आएंगे जिनमें अगले एफटीपी में आईसीसी (ICC) वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दो संस्करण खेले जाएंगे. इसके अलावा चार और आईसीसी टूर्नामेंट का आयोजन होगा. आईसीसी इवेंट की शुरुआत अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्व कप से होगी. इसके बाद 2024 में वेस्टइंडीज और यूएसए टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे.

वहीं साल 2025 में पाकिस्तानी की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएंगी और इसके बाद भारत और श्रीलंका संयुक्त रूप से 2026 में टी-20 विश्व कप की मेजबानी करेंगे. इसके अलावा साल 2027 में दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे और नामीबिया की संयुक्त मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा.

खिलाड़ियों पर बढ़ेगा दबाव

आईसीसी (ICC) द्वारा जारी की गई फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत भारत और पाकिस्तान के बीच कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाएगी. आपको बता दे कि आईसीसी (ICC) द्वारा जारी की गई इस एफटीपी के बाद यह साफ नजर आ रहा है कि खिलाड़ियों का शेड्यूल पूरी तरह बिजी रहने वाला है. ऐसे में वर्क लोड मैनेजमेंट काफी मायने रखेगा क्योंकि हर एक देश की अपनी एक टी-20 लीग है जो करीब दो- दो महीने चलती है. ऐसे में इतना ज्यादा क्रिकेट खेलना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- Virat Kohli मानसिक तौर पर हैं परेशान, बताया- ‘लोगों से भरे कमरे में महसूस करता हूं अकेला’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *