IND vs SL 2023 1st T20I: श्रीलंका के खलाफ भारत का संभावित प्लेइंग 11, पंड्या और सूर्य के पसंदीदा खिलाड़ी हैं शामिल

IND vs SL

IND vs SL 2023 1st T20I: श्रीलंका के खलाफ भारत का संभावित प्लेइंग 11, पंड्या और सूर्य के पसंदीदा खिलाड़ी हैं शामिल

IND vs SL 2023 1st T20I: टीम इंडिया (Team India) तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले के लिए आज यानी 03 जनवरी श्रीलंका से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भिड़ेगा। अगले दो टी20 मैच 05 जनवरी (पुणे) और 07 जनवरी (राजकोट) में खेले जाएंगे। जिसके बाद तीन वनडे मैच 10, 12 और 15 जनवरी को गुवाहाटी, कोलकाता और तिरुवनंतपुरम में होने हैं।

IND vs SL के बीच होने वाले टी20 और वनडे के लिए भारतीय टीम के कप्तान

भारत और श्रीलंका दोनों ने भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) 2023 सीरीज के लिए अपनी टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा एकदिवसीय मैचों में भारत का नेतृत्व करते नजर आने वाले हैं. जबकि हार्दिक पांड्या टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला में टीम इंडिया (Team India) का कमान संभालेंगे। वहीं विपक्षी टीम में दासुन शनाका एकदिवसीय और टी20ई श्रृंखला दोनों में श्रीलंका के कप्तान हैं।

भारत और श्रीलंका (IND vs SL) आखिरी बार एशिया कप 2022 में आमने सामने हुए थे। सुपर 12 राउंड के दौरान श्रीलंका ने मैच में भारत को 6 विकेट से हरा कर बड़ा झटका दिया था। नतीजतन, टीम इंडिया (Team India) एशिया कप 2022 के फाइनल में पहुंचने में भी नाकाम रहा। बाद में श्रीलंका ने भी फाइनल में पाकिस्तान को हराकर एशिया कप 2022 पर कब्जा कर लिया।

पंत के एक्सिडेंट के बाद टीम इंडिया में विकेट कीपर की जगह खोल दी

बीसीसीआई ने भविष्य के लिए टीम के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए एक ‘युवा टी20 इंटरनेशनल’ टीम का नाम रखा है। हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव की पसंद अब टीम का मुख्य हिस्सा बन गई है। ऋषभ पंत की दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना ने टीम इंडिया (Team India) में विकेट कीपर की जगह खोल दी है। टीम में इशान किशन और संजू सैमसन दो विकेटकीपर हैं।

युजवेंद्र चहल की टी20 टीम में वापसी से गेंदबाजी आक्रमण भी अच्छा दिख रहा है। पूरे टी20 विश्व कप में स्पिनर को बेंच पर रखा गया था, जिसमें अक्षर पटेल उनके आगे खेल रहे थे। भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ी अब टी20 इंटरनेशनल टीम से बाहर हैं। वहीं अब, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा अपनी-अपनी चोटों से उबरने के बाद भी टीम से बाहर हैं।

IND vs SL के बीच पहले टी20 का संभावित प्लेइंग 11

टीम इंडिया (Team India) एशिया कप 2022 चैंपियन के खिलाफ अपनी एशिया कप हार का बदला लेने की तलाश में है। इस लेख में, हम श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन पर एक नज़र डालते हैं।

IND vs SL के बीच इंडिया का संभावित प्लेइंग 11: ईशान किशन, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़/राहुल त्रिपाठी, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दीपक हुड्डा/संजू सैमसन/वासिंगटन सुन्दर, अक्षर पटेल, युज्वेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल और उमरान मालिक।

ईशान किशन

किशन के पहले टी20 में ओपनिंग करने की संभावना है। वह हाल ही में समाप्त हुई एकदिवसीय श्रृंखला में बांग्लादेश के खिलाफ अपने पहले एकदिवसीय दोहरे शतक से तरोताजा हैं। संजू सैमसन को एकादश से बाहर रखते हुए किशन भी दस्ताने पहन सकते हैं।

शुभमन गिल

गिल इशान किशन के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। उन्होंने 2022 में एकदिवसीय मैचों में 600 से अधिक रन बनाए। उनके पहले मैच में टी20ई में पदार्पण करने की संभावना है।

ऋतुराज गायकवाड़/राहुल त्रिपाठी

गायकवाड़ या त्रिपाठी में से कोई एक बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है। जबकि गायकवाड़ पहले ही टी20ई में पदार्पण कर चुके हैं, त्रिपाठी ने अभी तक भारत के लिए किसी भी प्रारूप में पदार्पण नहीं किया है।

सूर्यकुमार यादव

SKY 2022 में कैलेंडर वर्ष में 31 मैचों में 1164 रन के साथ T20IS में सर्वोच्च स्कोरर था। वह अपनी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे। खराब फॉर्म में चल रहे सूर्य श्रीलंकाई गेंदबाजों के लिए खतरनाक साबित होंगे। श्रृंखला के लिए बल्लेबाज को उप-कप्तान भी नामित किया गया था।

हार्दिक पंड्या

भारतीय कप्तान हार्दिक पांड्या लाइनअप में पांचवें नंबर पर आ सकते हैं। उन्होंने 2022 में टी20ई प्रारूप में कुछ महत्वपूर्ण पारियां खेली। वास्तव में, 2022 प्रारूप में उनका सबसे सफल वर्ष था, जिसमें 27 मैचों में 33.72 की औसत से 600 से अधिक रन बनाए और 145.91 की स्ट्राइक की। उन्होंने पिछले साल तीन अर्धशतक भी लगाए थे।

दीपक हुड्डा/संजू सैमसन/वासिंगटन सुन्दर

टीम संयोजन के आधार पर हुड्डा या सैमसन या सुंदर में से कोई एक सातवें नंबर पर रहेगा। सुंदर अपनी हालिया फॉर्म को देखते हुए पसंदीदा विकल्प हो सकते हैं।

अक्षर पटेल

रवींद्र जडेजा के एकादश में नहीं होने के कारण, प्रबंधन ने अक्षर पटेल की हरफनमौला क्षमता के साथ बने रहने का फैसला किया है। वह अंततः तीनों टी20ई खेल सकते हैं क्योंकि वह टीम में एकमात्र बाएं हाथ के स्पिनर हैं। 2022 में उन्होंने 22 मैचों में 21 विकेट लिए थे।

युज्वेंद्र चहल

चहल स्पिन आक्रमण की अगुआई करेंगे। पूरे टी20 विश्व कप में बेंच पर बैठने के बाद, वह टी20ई टीम में वापसी करता है। उन्होंने इस साल 21 मैचों में 23 विकेट लिए। युजी टी20ई प्रारूप में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

अर्शदीप सिंह

अर्शदीप सिंह भारतीय सीम आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। 21 मैचों में 33 विकेट के साथ समाप्त होने वाले प्रारूप में उनका शानदार 2022 था।

हर्षल पटेल

हर्षल पटेल इस टी20ई पक्ष के नामित डेथ बॉलर हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20ई टीम में खेला था। यह उनके लिए बड़ी सीरीज है।

उमरान मलिक

उमरान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी गेंदबाजी की और बांग्लादेश को पहला वनडे खेलना चाहिए। उन्होंने सीरीज में सात विकेट लिए। पेसर ने 2022 में T20Is में सिर्फ दो विकेट लिए।