Commonwealth Games: पैरा पावरलिफ्टिंग में देश को मिला छठा सोना, सुधीर ने दिलाया 20वां पदक

Commonwealth

Commonwealth Games: पैरा पावरलिफ्टिंग में देश को मिला छठा सोना, सुधीर ने दिलाया 20वां पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में एक बार फिर से भारत का जलवा बरकरार है जहां पैरा पावर लिफ्टिंग में कमाल दिखाते हुए सुधीर ने गोल्ड मेडल जीता है. इससे पहले अब तक भारत में इस श्रेणी में गोल्ड मेडल नहीं जीता था जहां 134.5 अंकों के साथ उन्होंने इस रिकॉर्ड को बनाया और सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण जीतने वाले पहले आखिरी एथलीट बन चुके हैं. देखा जाए तो इस साल के कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में भारत बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रहा है जहां अभी तक भारत की झोली में 20 पदक आ चुके हैं.

इस तरह जीता सोना

paira power

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में पैरा पावर लिफ्टिंग में सुधीर ने पुरुषों के हेवी वेट केटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल को अपने नाम किया है जहां 87.30 किलो वजन वाले सुधीर ने रैक हाइट 14 के साथ पहले प्रयास में 208 किलो वजन उठाया और फिर दूसरे प्रयास में 212 किलो वजन उठाया जहां वह सबसे अधिक अंकों के साथ सबसे ऊपर रहे और सोना जीतने में सफल रहे. इसी के साथ पैरा पावर लिफ्टिंग में भारत की झोली में पहला गोल्ड मेडल आ चुका है.

Commonwealth Games में भारत को मिले 6 गोल्ड

comonwealth gold

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में देखा जाए तो अभी तक भारत इस गोल्ड मेडल के साथ 20 मेडल जीत चुका है. इससे पहले मीराबाई चानू,जेरेमी लालरिन्नूंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम और टेबल टेनिस पुरुष टीम ने गोल्ड मेडल जीता है जिसके साथ भारत का यह दूसरा पदक हो चुका है. सबसे खास बात ये है कि इसमें 10 मेडल केवल वेटलिफ्टिंग से आए हैं. वहीं जूडो में तीन मेडल, लॉन बॉल, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, एथलेटिक्स और स्क्वाश में भारत को एक मेडल मिला है.

लॉन्ग जंप में इस खिलाड़ी ने रचा इतिहास

murli shri shankar

कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के पुरुष लोंग जंप में भारत के मुरली श्री शंकर ने कमाल करते हुए ट्रैक एंड फील्ड में सिल्वर मेडल जीता है. यह 2022 के कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) में भारत में 19 व पदक रहा जहां 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया. इसी के साथ श्री शंकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के लिए मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट बन चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Commonwealth Games: बीच मैच में सुरक्षा में हुई भारी चूक, स्पीकर के गिरने से रोकना पड़ा मुकाबला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *