IND vs SA: भारत के माथे से मिटा 15 साल का कलंक, पुराने रिकॉर्ड हुए तहस नहस

IND vs SA

IND vs SA भारत के माथे से मिटा 15 साल का कलंक, पुराने रिकॉर्ड हुए तहस नहस

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला कई मायने में अहम रहा जहां इस मुकाबले में बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. देखा जाए तो यह मुकाबला अपने आप में कब सबसे महत्वपूर्ण हो गया यह किसी को पता ही नहीं चला क्योंकि खुद भारत ने भी उम्मीद नहीं की थी कि पावर प्ले में उसके गेंदबाज इतना शानदार प्रदर्शन करेंगे कि दक्षिण अफ्रीका जैसी मजबूत टीम के 9 रन पर पांच विकेट गिर जाएंगे लेकिन यह कमाल हुआ.

जहां इसी के साथ भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पहले मैच में जीत के साथ भारत ने 1-0 से सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है.

IND vs SA का रोचक रहा पहला मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच पहले मुकाबले में अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर की तूफानी गेंदबाजी ने अफ्रीकी बल्लेबाजों की कमर पूरी तरह तोड़ दी जहां इस मुकाबले में भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की. बल्लेबाजी में सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों में नाबाद 50 रन बनाएं. वही केएल राहुल ने भी 56 गेंदों में 51 रन का योगदान दिया जिस वजह से भारत ने इस मुकाबले पर कब्जा किया.

साउथ अफ्रीका ने दूसरी बार पावरप्ले में गवाया 5 विकेट

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच इस मुकाबले में मैच शुरू होने के 15 गेंदों के अंदर दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम को भारतीय गेंदबाजों ने पवेलियन भेज दिया था. यह पांचवां मौका था जब भारतीय गेंदबाजों ने किसी टी-20 मैच में पावरप्ले के अंदर 5 विकेट लिए. इससे पहले साउथ अफ्रीका ने साल 2007 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 10 रन के अंदर अपने 5 विकेट गंवा दिए थे.

यह भी पढ़ें- Breaking: Jasprit Bumrah हुए वर्ल्ड कप से बाहर, भारत के लिए सबसे बड़ा झटका

वहीं भारत ने इससे पहले पावरप्ले में पांच विकेट एशिया कप 2022 में लिया था. उस दौरान टीम ने अफगानिस्तान की आधी टीम को 20 रन पर पवेलियन भेज दिया था. यही वजह है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच यह मुकाबला काफी अहम रहा.

साउथ अफ्रीका पर लगा कलंक

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के ऊपर एक बहुत बड़ा कलंक लगा जहां भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर पर साउथ अफ्रीका अपने 5 विकेट गंवाने वाली टीम बन चुकी है. इस मैच में सिर्फ 9 रन बनाने में शुरुआती पांच विकेट टीम ने खो दिए थे जहां देखा जाए तो भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच यह मुकाबला पूरी तरह रिकॉर्ड से भरपूर रहा 2 अक्टूबर को दूसरा टी-20 मुकाबला खेला जाना है.

यह भी पढ़ें- Suryakumar Yadav तोड़ा शिखर धवन का रिकॉर्ड, बने भारत के नंबर-1 बल्लेबाज