T20 World Cup: नीदरलैंड से साउथ अफ्रीका की हार ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम का जगह किया पक्का

T20 World Cup

T20 World Cup: नीदरलैंड से साउथ अफ्रीका की हार ने वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में भारतीय टीम का जगह किया पक्का

टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup) के सुपर 12 के रेस में ग्रुप 2 के मुकाबले में रविवार यानी 6 नवंबर को नीदरलैंड ने ब्रैंडन ग्लोवर(Brandon Glover), कॉलिन एकरमैन (Fred Klaassen) और बास डी लीडे (Bas de Leede) की बेहतरीन गेंदबाजी के बदौलत एडिलेड ओवल में बड़ा उलटफेर करते हुए साउथ अफ्रीका को 13 रनों से मात दे दिया है. जिसके बाद भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया है.

6 पॉइंट के साथ भारत T20 World Cup के सेमीफाइनल में

इस जीत के साथ पहले ही बाहर हो चुकी नीदरलैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप 2022 (T20 World Cup) से बाहर कर दिया है. जिसके बाद 6 पॉइंट के साथ भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. इसके बाद अब पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मुकाबले को जीतने वाली टीम ग्रुप 2 से सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाएगी.

नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को दिया 159 का टारगेट

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बनाए. सलामी बल्लेबाजी करते हुए स्टीफन माइबर्ग और माक्स ओडाउड ने मिलकर नीदरलैंड के पहले विकेट के लिए 58 रन बनाए. उसके बाद डच बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका को 159 रनों का लक्ष्य दिया.

यह भी पढ़ें-श्रीलंका के बल्लेबाज Danushka पर लगा रेप का आरोप, टी20 वर्ल्ड कप खेलने गए थे सिडनी में हुए गिरफ्तार

कॉलिन एकरमैन ने नीदरलैंड के लिए सबसे अधिक रन बनाए. उन्होंने 26 गेंदों में 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 41 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके अलावा स्टीफन माइबर्ग ने 30 गेंदों में 37 रन, टॉम कूपर ने 19 गेंदों में 35 रन और ओडाउड ने 31 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली. इस दौरान साउथ अफ्रीका के बेहतरीन गेंदबाज केशव महाराज ने 2 विकेट चटकाए. एनरिक नॉर्खिया और एडेन मार्करम ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किए.

छोटे से लक्ष्य का पीछा करने में असमर्थ रहे कैरेबियन

159 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियन टीम का शुरुआत ही बेहद खराब रहा. 21 रन के स्कोर पर हीं साउथ अफ्रीका का पहला विकेट गिरा. जिसके बाद से विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया. जिसकी बदौलत 20 ओवर में 8 विकेट खो कर साउथ अफ्रीका मात्र 145 रन ही बना पाई और नीदरलैंड से 13 रन से हार गई. इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका के लीये सबसे ज्यादा रन राईली रूसो (25) ने बनाए. उनके अलावा हेनरिक क्लासे ने 21 रन और टेम्बा बावुमा ने 20 रनों की पारी खेली.

यह भी पढ़ें- T20 World Cup: भारतीय टीम की विकेटकीपिंग पर बहस शुरू, दिनेश कार्तिक पर मंडरा रहा खतरा, जानें संभावित प्लेइंग 11