James Anderson ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

James Anderson

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 110 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है जहां यह कारनामा करने वाले वह पहले तेज गेंदबाज बन चुके हैं. आपको बता दें कि 40 वर्ष की उम्र में उन्होंने ऐसा कमाल कर दिया है कि अब ऑस्ट्रेलिया के सिडनी बान्रेस भी पीछे हो चुके है. यह कारनामा उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन किया है.

James Anderson ने तोड़ा 110 साल पुराना रिकॉर्ड

James

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन 18 ओवर में 51 रन देकर एक विकेट हासिल किया जहां इसी के बाद उन्होंने अपने नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 658 विकेट पूरे कर लिए हैं. वह दुनिया के सबसे सफल और तेज गेंदबाज माने जाते हैं जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं. 40 से ज्यादा की उम्र में क्रिकेट खेलना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन एक तेज गेंदबाज के लिए यह बिल्कुल भी आसान नहीं है.

बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Anderson

जेम्स एंडरसन (James Anderson) से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज के नाम दर्ज था जो 39 वर्ष और 52 दिनों में साल 1912 में टेस्ट विकेट झटका था लेकिन जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने 40 साल और 19 दिन की उम्र में ही ऐसा करके इतिहास रच दिया है. दरअसल जेम्स एंडरसन आज भी पूरी तरह फिट है जो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में 1 दिन में 20- 25 ओवर कर सकते हैं.

यही वजह है कि उन्हें दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में गिना जाता है. हालांकि 40 से ज्यादा की उम्र में टेस्ट विकेट लेने का कारनामा पहले सचिन तेंदुलकर और श्रीलंका के रंगना हेराथ कर चुके हैं लेकिन यह दोनों स्पिनर हैं और जेम्स एंडरसन (James Anderson) तेज गेंदबाज है

अपने खेल से किया प्रभावित

James bowling

इसी के साथ जेम्स एंडरसन (James Anderson) दुनिया के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन चुके हैं जहां अभी तक क्रिकेट के सबसे पुराने प्रारूप में उन्होंने 658 विकेट लिए हैं जहां उनके शानदार प्रदर्शन को देखकर ऐसा लग रहा है कि दिन-प्रतिदिन इसकी संख्या आगे बढ़ती जाएगी. आपको बता दें कि किसी भी खिलाड़ी के लिए शानदार प्रदर्शन करना तब और जरूरी हो जाता है जब उसकी छवि पूरी दुनिया में एक महान खिलाड़ी के रूप में दर्ज हो चुकी हो. देखा जाए तो बीते कई मैच से जेम्स एंडरसन (James Anderson) की छवि दिन प्रतिदिन और बड़ी होती जा रही है जहां वह अपने खेल से हर किसी को प्रभावित कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- Team India ने दूसरे वनडे मे भी जिंबाब्वे को किया ढे़र, संजू सैमसन ने पकड़ा हैरतमंद कैच, Video

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *