3 साल में 3 बार चोटिल हो चुके हैं Jasprit Bumrah, भारत को कई बार दे चुके हैं दर्द

Jasprit Bumrah

3 साल में 3 बार चोटिल हो चुके हैं Jasprit Bumrah, भारत को कई बार दे चुके हैं दर्द

टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) जिन्हे विरोधी भी सलाम करते हैं उनकी गैरमौजूदगी में टीम इंडिया पूरी तरह से कमजोर हो जाती है जिसका कई बार साक्षात उदाहरण भी देखने को मिला है. यही वजह है कि टी-20 वर्ल्ड कप जैसे मुकाबले से पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का इस तरह चोटिल होना भारत के लिए एक बहुत बड़े खतरे की घंटी मानी जा रही है जहां जसप्रीत बुमराह गंभीर चोट की वजह से लगभग 6 महीने तक क्रिकेट के मैदान से दूर हो सकते हैं.

इस साल नहीं खेला ज्यादा मुकाबले

एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का बाहर होना टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ा झटका था जिनकी वापसी ने भारत को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एक उम्मीद दी थी लेकिन अब यह उम्मीद भी टूट चुकी है. अगर केवल 2022 की बात करें तो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) केवल तीन टी-20 इंटरनेशनल मुकाबला खेल पाए हैं जहां 25 टी-20 इंटरनेशनल मैच में वह गायब रहे हैं जो भारत के लिए एक अच्छा संदेश नहीं है.

यह भी पढ़ें- Team India का ये बड़ा दुश्मन हुआ कोरोना पॉजिटिव, टी-20 वर्ल्ड कप से हुआ बाहर

मुश्किल परिस्थितियों में छोड़ना पड़ा भारत का साथ

सबसे पहले साल 2019 में उन्हें लोअर बैक में माइनर स्ट्रेस फैक्चर हुआ था जिसके बाद वह लंबे समय तक क्रिकेट से बाहर रहे थे. इसके बाद साल 2021 में लोअर एब्डोमिनल इंजरी के कारण वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट नहीं खेल सके. वहीं साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद वेस्टइंडीज दौरे से भी वह बाहर हुए थे और उन्हें आराम करने का मौका दिया गया था.

अगस्त 2022 में जब ब्रेक के बाद वह लौटे तो उस दौरान भी वह चोटिल हो गए जिस वजह से उन्हें एशिया कप से बाहर होना पड़ा और अब जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें दो मैच खेलने का मौका मिला तो इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ बैक पेन की समस्या की वजह से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) बाहर हो चुके है.

यह भी पढ़ें- 4 ओवर में मात्र 8 रन, Team India का ये घातक बॉलर वर्ल्ड कप से पहले लौटा फॉर्म में

गंभीर हो सकती है चोट

टीम इंडिया को इस वक्त दोहरा झटका लगा है जहां ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भी पीठ में दर्द की वजह से चोटिल हो चुके हैं और वर्ल्ड कप से बाहर हो गए. दरअसल जसप्रीत बुमराह को जिस तरह की चोट लगी है उसमें हड्डी में एक छोटी सी दरार हो जाती है जो समस्या खिलाड़ियों में आम है लेकिन अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो यह बहुत बड़ा बन सकता है जहां बुमराह की चोट पर एक्सपर्ट अलग-अलग राय देते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- शमी नहीं बल्कि Mohammed Siraj को मिला बुमराह की जगह T20I में मौका