Joe Root ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले इंग्लिश और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी

Joe Root

Joe Root ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले इंग्लिश और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में सोमवार को इंग्लिश टीम के पूर्व कप्तान जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया. बता दें की, टेस्ट में 10,000 रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में तो पहले से शामिल हैं, लेकिन इस बार उन्होंने टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है जो आज-तक कोई इंग्लिश खिलाड़ी नहीं कर पाए हैं. 200 टेस्ट मैच खेलने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी ऐसा रिकॉर्ड कभी नहीं बना पाए.

Joe Root ने विकेट में अपना अर्धशतक किया पूरा

पाकिस्तान के खिलाफ हो रहे टेस्ट मैच में जो रूट (Joe Root) ने भले हीं बल्लेबाजी में कुछ कमाल नहीं दिखा पाए पर उन्होंने अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड के लिए महत्वपूर्ण विकेट निकले. इस दौरान उन्होंने ने एक बेहतरीन स्पिनर की भूमिका निभाई. इस टेस्ट सीरीज के दुसरे मुकाबले की चौथी पारी में फहीम अशरफ को आउट कर टेस्ट मैचों में जो रूट (Joe Root) ने विकेट लेने के अर्धशतक को पूरा कर लिया है, यानी की उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट अपने नाम कर लिया है.

जो रूट (Joe Root) ने टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन और 50 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए है. वहीं ये उपलब्धि पाने वाले पहले इंग्लैंड के खिलाड़ी है. आपको बता दें की ये रिकॉर्ड जो रूट को 126वें टेस्ट है. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 126 टेस्ट मैचों में 10,629 रन बनाए हैं. जबकि मुल्तान टेस्ट सीरीज में पाकिस्तान के खिलाफ फहीम अशरफ को आउट कर टेस्ट में उन्होंने अपना 50वां विकेट लिया.

इससे पहले दो खिलाड़ियों ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड

आपको बता दें की, इससे पहले भी ऐसा कारनामा करने वाले दो खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट फोर्मेट में 10,000 रनों का आंकड़ा पार किया है साथ में 50 से अधिक विकेट भी चटकाए हैं. वो दो खिलाड़ी जैक कैलिस (Jacques Kallis) और स्टीव वॉ (Steve Waugh) हैं.

साउथ अफ्रीका के दिग्गज पूर्व ऑल-राउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis) का नाम क्रिकेट की दुनिया में बड़े हीं अदब से लिया जाता है. जैक ने 166 टेस्ट मुकाबलों में अपने बल्ले से साउथ अफ्रीका के लिए 13,289 रन लगाए हैं, जबकि अपने गेंदबाजी से उन्होंने 292 विकेट हासिल किए हैं. ऐसा करने वाले ये दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं.

इसके बाद दुसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ (Steve Waugh) का नाम आता है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 168 टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 10,927 रन बनाए हैं. वहीं गेंदबाजी से स्टीव ने 92 विकेट अपने नाम किए हैं.

यह भी पढ़ें- 12 साल बाद इस खिलाड़ी पर पड़ी बीसीसीआई की नजर, Team India में हुआ शामिल