क्या कपिल देव को भारतीय खिलाड़ियों पर नहीं है भरोसा? क्यों कहा- ‘सेमीफाइनल में खेलने के लिए भारत के पास 30% मौका’

कपिल देव

क्या कपिल देव को भारतीय खिलाड़ियों पर नहीं है भरोसा? क्यों कहा- 'सेमीफाइनल में खेलने के लिए भारत के पास 30% मौका'

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व विश्व कप विजेता कपिल देव ने ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी 20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत को लेकर  एक बयान दिया है. जिसमें उन्होंने भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाओं के बारे में एक चौंकाने वाला दावा किया. कपिल का मानना है कि भारतीय टीम को टॉप 4 में जगह बनाने की केवल 30 प्रतिशत संभावना है.

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 23 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ करेगा. दोनों पक्ष हाल ही में एशिया कप में दो बार भिड़ गए, जिसमें भारत ने पहला मैच जीता और पाकिस्तान ने दूसरा मैच जीतकर उस टूर्नामेंट में वापसी की.

भारत के पास सेमीफाइनल में जाने के मात्र 30 प्रतिशत चांस

मंगलवार को लखनऊ में एक कार्यक्रम के दौरान कपिल देव ने कहा की, “टी 20 क्रिकेट में एक मैच जीतने वाली टीम अगला हार सकती है. भारत के विश्व कप जीतने की संभावनाओं के बारे में बात करना बहुत मुश्किल है. मुद्दा यह है कि क्या वे टॉप 4 में जगह बना सकते हैं? और मैं इसको लेकर चिंतित हूं. इस लिए कुछ नहीं कहा जा सकता है. मेरे लिए भारत को टॉप 4 में पहुंचने का सिर्फ 30 प्रतिशत मौका दिख रहा है.”

कपिल देव ने हार्दिक पांड्या की सराहना भी की

कपिल देव ने ऑलराउंडरों के महत्व पर भी खुलकर बात की और हार्दिक पांड्या की भारतीय मेन्स क्रिकेट टीम के लिए ‘उपयोगी’ होने के लिए सराहना भी की.

उन्होंने आगे कहा की” आप टीम में ऑलराउंडर के अलावा और क्या चाहते हैं जो न केवल विश्व कप में बल्कि अन्य सभी मैचों या टूर्नामेंटों में एक टीम के लिए मैच जीत सके? हार्दिक पांड्या जैसा क्रिकेटर भारत के लिए काफी उपयोगी रहा है. ऑलराउंडर किसी भी पक्ष के प्रमुख खिलाड़ी होते हैं, और वे एक टीम की ताकत बनते हैं. हार्दिक जैसा ऑलराउंडर रोहित शर्मा को एक मैच में छठे गेंदबाज के रूप में उन्हें विश्वास दिलाता है. वह एक अच्छे बल्लेबाज व गेंदबाज हैं और फिल्डर भी. रवींद्र जडेजा भी भारत के लिए एक आदर्श ऑलराउंडर हैं.”

यह भी  पढ़ें- IND vs NZ: बारिस ने बरपाया कहर, रद्द हुआ भारत न्यूजीलैंड का अभ्यास मैच, 23 अक्टूबर को भी बारिस की आशंका

हमारे दिनों में भी भारतीय टीम में बहुत सारे ऑलराउंडर थे

जब कपिल देव से हार्दिक पांड्या को दूसरा कपिल देव कहे जाने पर उनके विचार पूछे गए, तो उन्होंने कहा की, “हमारे दिनों में भी, हमारे पास बहुत सरे ऑलराउंडर दे और हम उनका उपयोग करते थे. यह अच्छा है कि युवा क्रिकेटरों द्वारा नए मानक स्थापित किए जा रहे हैं. एक टीम के लिए यह बहुत अच्छा संकेत है और मेरा मानना है कि हर किसी को बहुत अधिक बेंचमार्क स्थापित करने के लिए कड़ी मेहनत करते रहना चाहिए.”

हालांकि उन्हें इस बात का भरोसा नहीं है कि भारत टी20 विश्व कप में दूरी बना लेगा, जिसके लिए कपिल ने भारतीय बल्लेबाजी क्रम की तारीफ की.

कपिल देव ने कहा, “वास्तव में, भविष्य में सूर्यकुमार यादव के प्रभावशाली खिलाड़ी होने के बारे में किसी ने कभी नहीं सोचा था, लेकिन उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से शानदार प्रदर्शन किया और दुनिया को उनके बारे में बात करने के लिए मजबूर किया. अब, हम उनके बिना भारत के बारे में नहीं सोच सकते. ऐसा बल्लेबाज होने के नाते मै ये जरुर कहूंगा की, जिस टीम में सूर्यकुमार, विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे बल्लेबाज हों वह टीम अपने आप मजबूत हो जाती है.”

यह भी  पढ़ें- टी20 वर्ल्ड कप: आयरलैंड ने स्कॉटलैंड को 6 विकेट से हराकर सुपर 12 की रेस में अभी बन हुआ है