Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, वर्ल्ड एथलेटिक्स में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने

Neeraj Chopra

गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने एक बार फिर से अपना कमाल दिखाया है जहां वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने सिल्वर मेडल को अपने नाम किया है. सिल्वर मेडल जीतने के साथ-साथ नीरज चोपड़ा ने अपने नाम एक बहुत बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली है जो अभी तक किसी भी भारतीय के नाम नहीं था. इस मुकाबले में नीरज चोपड़ा और एंडरसन पीटर्स के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली जहां सिल्वर मेडल जीतकर नीरज चोपड़ा ने अपने देश का नाम रोशन किया है.

सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने

Neeraj Chopra

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) की शुरुआत बेहद ही खराब रहीं लेकिन धीरे-धीरे उन्होंने अपने प्रदर्शन में बदलाव करते हुए सिल्वर मेडल पर कब्जा किया. जब नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने पहला थ्रो किया तो वह फाउल साबित हुआ, दूसरे थ्रो में फिर उन्होंने 82.39 मीटर दूर भाला फेंका और तीसरे राउंड में 86.37 मीटर दूर भाला फेंक के चौथे राउंड में 88.13 मीटर थ्रो करके रजत पदक की दौड़ में अपने आप को शामिल किया. कहा जा रहा है कि अगर नीरज चोपड़ा का इस मुकाबले में 3 थ्रो फाउल नहीं होता तो फिर वह गोल्ड मेडल जीत सकते थे.

भारत का नाम किया रोशन

Neeraj Chopra

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के लिए इससे गौरव की बात नहीं हो सकती है कि 18 साल बाद किसी भारतीय ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है. दरअसल साल 2003 में लॉन्ग जंप में एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने भारत को कांस्य पदक दिलाया था. उसके बाद से भारत कोई भी मेडल नहीं जीत पाया. नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने इतिहास रचते हुए क्वालीफायर इवेंट में सबसे पहले 88.39 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल में अपनी जगह बनाई

जहां फाइनल मुकाबले में वर्ल्ड के नंबर वन ग्रेनेडा के जैवलिन थ्रोवर एंडरसन पीटर्स और वर्ल्ड के चौथे वरीयता प्राप्त नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. दोनों के बीच मौजूदा सीजन के पिछले कुछ मुकाबले में जबरदस्त टक्कर देखने को मिली जहां इस मुकाबले में एंडरसन पीटर्स ने गोल्ड मेडल जीता है.

पहली बार फाइनल में बनाई जगह

Neeraj Chopra

24 वर्षीय नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के पिछले सीजन में चोट की वजह से हिस्सा नहीं ले पाए थे क्योंकि उस वक्त उन्होंने अपने कोहनी की सर्जरी करवाई थी और साल 2017 के सीजन में यह फाइनल तक क्वालीफाई नहीं कर पाए थे. ऐसे में यह उनके भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है जहां वह सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोग नीरज चोपड़ा की काफी तारीफ कर रहे हैं और उन्हें बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा हुआ है.

यह भी पढ़ें- IND vs WI: वेस्टइंडीज के आज खिलाफ दूसरे वनडे में कप्तान शिखर धवन करेंगे इन 2 खिलाड़ियों की छुट्टी! ये रही संभावित Playing 11

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *