NZ vs PAK: पाकिस्तान को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड कभी नहीं हरा पाई, देखें ये आंकड़े

NZ vs PAK

NZ vs PAK: पाकिस्तान को वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड कभी नहीं हरा पाई, देखें ये आंकड़े

NZ vs PAK: बुधवार यानी 9 नवंबर को सिडनी में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड और पाकिस्तान (NZ vs PAK) के बीच खेला जाने वाला है. सेमीफाइनल में पाकिस्तान की खेलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही थी. लेकिन पाकिस्तान की किस्मत अच्छी थी की नीदरलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को सुपर 12 के मुकाबले में हरा दिया. वही पाकिस्तान भी बांग्लादेश को 5 विकेट से हरा कर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली.

वहीं इस पुरे मेगा इवेंट के सुपर 12 में कीवी टीम ने शानदार प्रदर्शन कर ग्रुप 1 में पहला स्थान प्राप्त कर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई. केन विलियमसन की न्यूजीलैंड ने टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 122 में 5 मुकाबले खेले हैं जिस्म्में से उन्होंने 3 पर अपनी जीत हासिल की है और 7 पॉइंट्स के दम पर फाइनल 4 में अपना स्थान पक्का की है. जबकि पाकिस्तान ने भी सुपर 12 में 5 मुकाबले खेले हैं जिसमें उन्होंने 3 मैच जीत कर 6 पॉइंट्स से ग्रुप 2 में दुसरे स्थान पर कब्जा कर लिया है.

NZ vs PAK का गजब का संयोग

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (NZ vs PAK) के साथ इस टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा संयोग हुआ है जो आज से 30 साल पहले की याद दिलाता है. बता दें की 1992 में तब के वर्ल्ड कप चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के मेजबानी में खेला गया था. उस साल पहली बार ऑस्ट्रेलिया वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा था. उस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की शुरुआती स्थिति बेहद खराब थी. उस समय भी पाकिस्तान को सेमीफाइनल तक पहुँचने की कोई उम्मीद दूर-दूर तक नजर नहीं आ रही थी.

क्योंकि, पाकिस्तान को शुरुवाती मुकाबलों में वेस्टइंडीज और अपने चिर प्रतिद्वंदी भारत से हार का सामना करना पड़ा था. उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में पाकिस्तान 74 रनों पर ऑलआउट हो गया था. लेकिन किस्मत अच्छी रही की बारिश के कारण उस मुकाबले को रद्द करना पड़ा नहीं तो पाकिस्तान तभी उस टूर्नामेंट से बाहर हो जाता. फिर पाकिस्तान ने अगले मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए वापसी करते हुए तीन मुकाबले जीते और सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया. जिसके बाद से पाकिस्तान को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करना पड़ा था. तब पाकिस्तान ने वो वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

आपको बता दें की इससे पहले 3 बार विश्व कप में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (NZ vs PAK) सेमीफाइनल में एक दुसरे के आमने-सामने हो चुकी है. दोनों टीमें 1992 और 1999 वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में और 2007 टी-20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में एक दुसरे से टकराई है और तीनों मुकाबलें में पाकिस्तान नें जीत हासिल की है.

कुछ ऐसा हीं पाकिस्तान के साथ इस टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हुआ है. इस टूर्नामेंट में भी पाकिस्तान की सेमीफाइनल में जाने की कोई उम्मीद नहीं थी लेकिन नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर पाकिस्तान के लिए उम्मीद जगा दी जिसके बाद पाकिस्तान ने 5 विकेट से बांग्लादेश को हराकर फाइनल 4 में अपना जगह पक्का कर लिया. जिसके बाद आज सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में भारतीय समय के अनुसार 1:30 बजे दोपहर को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड (NZ vs PAK) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेलने वाला है.

यह भी पढ़ें- ‘जाकर ले ले फिर’, उर्वशी के नाम पर ऋषभ पंत बौखलाए, दिया फैंस को करारा जवाब