Dinesh Karthik से ज्यादा दमदार फिनिसर हैं पंत, आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

Dinesh Karthik

Dinesh Karthik से ज्यादा दमदार फिनिसर हैं पंत, आंकड़े देख हो जाएंगे हैरान

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) जो कई मैचों में फिनिशर की भूमिका निभा चुके हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब पहले टी-20 मैच में खेलने का मौका मिला तो लोगों का मिला जुला रिएक्शन सामने आया क्योंकि कई लोग दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को खिलाने के पक्ष में है क्योंकि वह इस समय अपने करियर की सबसे गजब फॉर्म में चल रहे हैं. वहीं कुछ लोग ऋषभ पंत के पक्ष में है क्योंकि यह विस्फोटक बल्लेबाज मिडिल ऑर्डर में बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी पूरी करने के साथ पावर हिटिंग करना जानता है.

एक-दूसरे से काफी अलग है दोनों खिलाड़ी

ऋषभ पंत के पास आक्रमक तक के अलावा कोई अनुभव नहीं है. वही दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) एक फिनिशर के साथ-साथ शांत स्वभाव के खिलाड़ी है इसलिए वह विभिन्न प्रारूपों में अन्य की तुलना में बेहतर माने जाते हैं. सलामी बल्लेबाज के रूप में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) वनडे और टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ है लेकिन ऋषभ पंत टी20 और ओडीआई में अच्छे हैं. टी-20 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया की नैया पार लगाने की काबिलियत रखने वाले खिलाड़ी की ही प्लेइंग इलेवन में जगह पक्की होगी.

यह भी पढ़ें- देर से ही सही Rahul Dravid की खुली आंखें, टीम इंडिया की हार के बाद BCCI से की ये मांग

इन आंकड़ों से समझे पूरा खेल

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और ऋषभ पंत को टी-20 क्रिकेट में इस साल लगभग बराबर मैच खेलने को मिले हैं जहां दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने 19 मैचों में वही पंत ने 17 मुकाबले में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है लेकिन दिनेश कार्तिक को 15 बार बल्लेबाजी करने का मौका मिला है तो वहीं पंत 17 में से 16 बार बैटिंग कर चुके हैं. कार्तिक के बल्ले से 199 रन निकले हैं और पंत के बल्ले से 311 रन निकले हैं.

अगर स्ट्राइक रेट की बात करें तो पंत दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) से थोड़ा आगे हैं. अगर अगले मुकाबले में टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को मौका देती है तो फिर मिडिल ऑर्डर में बाएं हाथ के बल्लेबाज की कमी पूरी करने के साथ-साथ फिनिशर की कमी भी पूरी की जा सकती है.

यह भी पढ़ें- मैच हारकर भी Kl Rahul पड़े दिग्गजों पर भारी, बना डाला ये खास रिकॉर्ड

दोनों खिलाड़ियों को देखना चाहते हैं गावस्कर

दोनों खिलाड़ियों के ऊपर कई दिग्गज क्रिकेटर लगातार अपनी राय रखते नजर आ रहे हैं. किसी की नजर में दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) टीम के लिए बेहतर ऑप्शन है तो कोई ऋषभ पंत को मुख्य विकेटकीपर के तौर पर देखना चाहता है लेकिन बीते दिन टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने बताया था कि इन दोनों खिलाड़ियों को टीम की प्लेइंग इलेवन में होना चाहिए जहां सुनील गावस्कर ऋषभ पंत को नंबर पांच पर और दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को नंबर 7 पर खेलते हुए देखना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें- Sanju Samson को वर्ल्ड कप में नहीं दी जगह, तो खिलाड़ी ने दिया मुंहतोड़ जवाब