अब पैट कमिंस संभालेंगे ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम की जिम्मेदारी, आरोन फिंच के संन्यास के बाद लिया गया फैसला

पैट कमिंस

अब पैट कमिंस संभालेंगे ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम की जिम्मेदारी, आरोन फिंच के संन्यास के बाद लिया गया फैसला

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस को आरोन फिंच के संन्यास के बाद एकदिवसीय मुकाबलों में टीम की जिमेदारी संभालने के लिए चुना गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कमिंस को ऑस्ट्रेलिया का 27वां एकदिवसीय कप्तान घोषित किया और भारत में वनडे विश्व कप 2023 में टीम की अगुवाई का जिम्मा दिया.

कप्तान की रेस में डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ थे आगे

एकदिवसीय मैचों से फिंच के संन्यास के बाद डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था. हालांकि, वार्नर दौड़ से पहले हीं बाहर थे क्योंकि उनपर आजीवन नेतृत्व प्रतिबंध अभी भी लागू है.

चयन प्रमुख जॉर्ज बेली ने कहा, “टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने के बाद से पैट ने शानदार काम किया है और वह भारत में 2023 विश्व कप के लिए एक दिवसीय टीम का नेतृत्व करने के लिए तत्पर हैं.”

पैट कमिंस बने पहले तेज गेंदबाज कप्तान

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 27वें वनडे कप्तान हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम का वनडे में प्रतिनिधित्व करने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं. उनसे पहले शेन वॉटसन, किम ह्यूज और बिल लॉरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रह चुके हैं, लेकिन यह सब बैटिंग ऑलराउंडर थे. कमिंस एक प्रोपर तेज गेंदबाज हैं.

कमिंस का बयान

पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय कप्तान की घोषणा से पहले कहा, ‘आपको शायद इसे थोड़ा अलग तरीके से देखने की जरूरत है, शायद अतीत में इतना क्रिकेट चल रहा था, अगर मुझे इसकी पेशकश की गई थी. बस हर एक खेल खेलना यथार्थवादी नहीं है. हमारे पास कुछ मुट्ठी भर लोग हैं जो तीनों प्रारूप खेलते हैं.’

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami टीम में जगह मिलने पर हुए भावुक, सोशल मीडिया पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

उन्होंने आगे कहा की, ‘इस तरह एक साल में, टी20 विश्व कप की ओर ले जाने वाला फोकस बन जाता है. अगला साल एक दिवसीय विश्व कप के साथ अलग हो सकता है. लेकिन अगले छह महीनों में 15 टेस्ट मैचों के साथ, मुझे नहीं लगता कि आप उम्मीद कर सकते हैं कप्तान को हर खेल सिर्फ इसलिए खेलना चाहिए क्योंकि वह कप्तान है.’

फिंच के संन्यास के बाद ऑस्ट्रेलिया का पहला एकदिवसीय श्रृंखला अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होगा, जब दोनों पक्ष टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने से पहले तीन मैचों की श्रृंखला में भाग लेंगे.

यह भी पढ़ें- BCCI करने जा रही है हर स्टेट क्रिकेट असोसीएशन पर 30 करोड़ रुपए की बारिश, मेजबानी सब्सिडी में की गई है बढ़ोतरी