Rishabh Pant से नहीं हो रही कप्तानी, इन गलतियों की वजह से टीम इंडिया की डूबोई नईया

Rishabh Pant

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज चल रही है जिसका शुरुआती दोनों मुकाबला टीम इंडिया हार चुकी है जहां अब ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की कप्तानी को लेकर तरह-तरह के सवाल उठने लगे हैं क्योंकि दूसरे मैच में जिस तरह उन्होंने पूरा खेल तैयार किया और खिलाड़ियों की अरेंजमेंट कि वह लोगों को बिल्कुल भी रास नहीं आया. यही वजह है कि इस मैच का नतीजा भारत के पक्ष में नहीं रहा. कई लोगों का मानना है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) कप्तानी में कहीं चूक रहे हैं जिस वजह से टीम इंडिया लगातार पिछड़ते जा रही है.

दिनेश कार्तिक से करवाई नंबर 7 पर बल्लेबाजी

Rishabh Pant

सीरीज के कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की एक सबसे बड़ी गलती मानी जा रही है कि उन्होंने बेहतर फॉर्म में चल रहे खिलाड़ी दिनेश कार्तिक को नंबर 7 पर बल्लेबाजी करने का मौका दिया. अगर दिनेश कार्तिक को और ऊपर खिलाया जाता तो टीम इंडिया का स्कोर और बेहतर हो सकता था. इसके अलावा अक्षर पटेल जो इस सीजन बतौर ऑलराउंडर की भूमिका निभा रहे हैं. उनसे केवल 1 ओवर की गेंदबाजी कराई गई और अक्षर पटेल को दिनेश कार्तिक से भी पहले खेलने का मौका दिया जो फैसला गलत साबित हुआ.

गलत समय पर गलत खिलाड़ी से कराई गेंदबाजी

IND vs SA

बतौर कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को यह समझने की जरूरत है कि किस परिस्थिति में किस गेंदबाज को मैदान पर लाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा विकेट निकाल सके. आखिरी के 5 ओवर में जब साउथ अफ्रीका को मैच जीतने के लिए 24 रन की जरूरत थी उस वक्त ऋषभ पंत की रणनीति होनी चाहिए थी कि वह ज्यादा से ज्यादा रन रोक सके और ऐसी परिस्थिति में उन्हें या तो भुवनेश्वर कुमार या आवेश खान को गेंद थमाना चाहिए लेकिन उन्होंने यूज़वेंद्र चहल से गेंदबाजी कराकर साउथ अफ्रीका की झोली में इस मैच को डाल दिया.

इस वजह से हारी टीम इंडिया

Rishabh Pant

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच दूसरे टी-20 मैच में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा जहां कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने बताया कि हमारी हार के पीछे की वजह यह रही कि हमने 10 से 15 रन कम बनाए थे. कुछ गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन करने के बाद भी हम मिडिल ओवर में विकेट हासिल नहीं कर पाए थे जोकि सबसे ज्यादा जरूरी था.

ऐसा इसलिए क्योंकि साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने मिडिल ओवर में जमकर बल्लेबाजी की और मैच को अपने पक्ष में कर लिया. ऐसे में अगर तीसरे मैच में सुधार नहीं होता है तो फिर टीम इंडिया के हाथों से यह सीरीज निकल सकती है.

ये भी पढ़े-   IND vs SA सीरीज में अक्षर पटेल को मौका देकर पछता रहे ऋषभ पंत और कोच द्रविड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *