Rohit Sharma की कप्तानी पर लटकी बीसीसीआई की तलवार, विराट कोहली को फिर से दी जा सकती है कप्तानी

Rohit Sharma

Rohit Sharma की कप्तानी पर लटकी बीसीसीआई की तलवार, विराट कोहली को फिर से दी जा सकती है कप्तानी

टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की करारी हार के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पर खतरा मडराने लगा है. हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर गए भारतीय टीम में कई सारा बदलाव देखने को मिला है. जहां कीवी टीम के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का कमान हार्दिक पंड्या के हाथो में सौपी गई है. वहीं बीसीसीआई ने सीनियर सिलेक्शन कमेटी को बर्खास्त कर दिया. जिसके बाद नए सिलेक्शन कमेटी के लिए बीसीसीआई ने आवेदन भी जरी कर दिए हैं जिसकी आखिरी तारीख 28 नवंबर है.

Rohit Sharma से छीन सकती है दो फोर्मेट की कप्तानी

लेकिन बात अगर स्प्लिट कप्तानी की आती है तो, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के प्रेशर को कम करते हुए उन्हें एक ही फोर्मेट में कप्तानी का फैसला ले सकती है. वहीं बाकी के बचे फोर्मेट में कप्तानी के लिए हार्दिक पंड्या पहली पसंद होने वाले हैं. इसी बीच कप्तान के लिस्ट में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम खूब जोर-शोर से टूल पकड़ रहा है.

पंड्या पहली पसंद

बीसीसीआई ने विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद नियमित रूप से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को कप्तानी सौप दी थी. लेकिन कई बड़े टूर्नामेंट में भारतीय टीम की हार के बाद बीसीसीआई अब स्पिल्ट कप्तानी की रुख अपना सकती है. अगर ऐसा होता है तो रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथ में केवल एक फोर्मेट की कप्तानी बचेगी. वहीं टी20 फोर्मेट में हार्दिक पंड्या का नाम सबसे ऊपर है, और इसके लिए बीसीसीआई ने उन्हें न्यूजीलैंड के दौरे पर टी20 सीरीज के लिए कपानी सौपी है. अगर पंड्या यहां कमाल दिखाते हैं तो उन्हें टी20 फोर्मेट में परमानेंट कप्तानी सौपी जा सकती है.

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की रह पर बीसीसीआई

टी20 की कप्तानी जाने के बाद स्प्लिट कैप्टेंसी के अनुसार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के पास वनडे या टेस्ट टीम मे से किसी एक की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी जा सकती है. जिस तरह से रेड वाइट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टामें लम्बे समय से मैदान पर कप्तान बदल-बदल कर खेलते हुए नजर आ रही है. ऐसे में बीसीसीआई रोहित शर्मा के एकदिवसीय मुकाबलों के आंकड़ो को देखते हुए उन्हें वनडे की जिमेद्दारी दे सकती है.

विराट फिर से बनाए जा सकते हैं कप्तान

अगर ऐसा होता की स्प्लिट कैप्टेंसी के तहत टी20 पंड्या और वनडे रोहित को तो, अब टेस्ट फोर्मेट बचता है. जिसे बाद बीसीसीआई का पास टेस्ट के लिए एक ही ऑप्शन बचेगा और वो होगा विराट कोहली का. क्योंकि उन्होंने जब टीम की कप्तानी संभाली थी तब 2016 से 2020 तक भारतीय टीम 1 नंबर के पोजीशन पर रही थी. ऐसे में ये आंकड़ा देखते हुए टेस्ट की कमान फिर से पूर्व कप्तान विराट कोहली पर सौपी जा सकती है.

यह भी पढ़ें- Wasim Akram हुए भावुक, बोले- दुनिया मुझे सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मानती है, मगर पाकिस्तान में मुझे मैच फिक्सर बुलाते हैं