Shikhar Dhawan ने अपनी कप्तानी में किया कमाल, क्रिकेट इतिहास में कोई भारतीय कप्तान नहीं कर पाया ये काम

Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan के हाथ से जिंबाब्वे सीरीज की कप्तानी जाते ही मचा बवाल

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए वनडे सीरीज में कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है जहां इस वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ करने के बाद धवन (Shikhar Dhawan) के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है जो अभी तक क्रिकेट इतिहास में कोई भी भारतीय कप्तान अपने नाम दर्ज नहीं कर पाया है जहां शिखर धवन अब सौरव गांगुली, कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी जैसे दिग्गज कप्तानों से भी आगे पहुंच चुके हैं.

Shikhar Dhawan ने रचा इतिहास

Shikhar Dhawan

भारत और वेस्टइंडीज के बीच हुए इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 3-0 से हराया है. इसी के साथ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को उसी के घर में तीन मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है. इस तरह शिखर धवन वेस्टइंडीज को उसी के घर में किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन चुके हैं जहां इस रिकॉर्ड को पेश करने के बाद हर तरफ शिखर धवन की कप्तानी की तारीफ की जा रही है जहां काफी समय के बाद वापसी करते हुए शिखर धवन ने धमाल मचा दिया है.

रोहित शर्मा से आगे निकले Shikhar Dhawan

Shikhar Dhawan

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने सिर्फ दो बार ही सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया है. पहली बार इसी साल फरवरी में रोहित शर्मा की कप्तानी में यह कारनामा हुआ था जब वेस्टइंडीज को 3-0 से क्लीन स्वीप किया गया था. इसी के साथ रोहित शर्मा पहले भारतीय कप्तान बन गए थे जिनकी कप्तानी में भारत ने किसी वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ किया था लेकिन यह सीरीज भारतीय जमीन पर खेली गई थी. यही वजह है कि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) द्वारा बनाए गए ऐतिहासिक रिकॉर्ड कई मायने में अहम माने जा रहे हैं क्योंकि टीम इंडिया को आगामी वर्ल्ड कप की तैयारी करनी है जिसके लिए हाथों से यह काफी अहम है.

भारत ने किया वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ

Shikhar Dhawan

भारत और वेस्टइंडीज (IND vs WI) के बीच हुए इस वनडे मुकाबले में सबसे पहले टीम इंडिया ने बल्लेबाजी करते हुए 257 रनों का लक्ष्य वेस्टइंडीज के सामने रखा लेकिन वेस्टइंडीज की टीम 26 ओवर में 137 रन ही बना पाई. भले ही निकोलस पूरन और ब्रेडन किंग ने 42- 42 रन की पारी खेली इसके बावजूद टीम इंडिया को नहीं हरा पाए. वहीं दूसरी ओर देखा जाए तो इस मुकाबले (IND vs WI) में यूज़वेंद्र चहल ने खूब कमाल दिखाते हुए 4 विकेट अपने नाम किया. वही मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए.

यह भी पढ़ें- Subhman Gill ने लगाया 104 मीटर लंबा छक्का, स्टेडियम से बाहर गई गेंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *