T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत नहीं लेना चाहेगा रिस्क, आज इस प्लेइंग 11 के साथ रोहित उतर सकते हैं मैदान में

T20 World Cup

T20 World Cup: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत नहीं लेना चाहेगा रिस्क, आज इस प्लेइंग 11 के साथ रोहित उतर सकते हैं मैदान में

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले 6 अक्टूबर को भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो गई थी. वहां भारत को इस मेगा इवेंट से पहले दो वॉर्म-अप मैच खेलने थे. जिसमे से भारत ने अभी एक मुकाबला खेला है और उस मिउकब्ले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 रन से जीत भी हासिल की है. ये मुकाबला ब्रिसबेन के गाबा में हुआ, जहां आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने मैच का रुख बदल दिया और जीत भारत के झोली में आ गई. बरहाल, आज भारत का दूसरा वॉर्म-अप मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ उसी मैदान पर है जहां सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त मिली थी.

वहीं न्यूजीलैंड भी अपना पहला वॉर्म-अप मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल चुकी है. जिसमें साउथ अफ्रीका को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. अब आज ये दोनों वॉर्म-अप मैच के चैम्पियन टीम एक दुसरे के आमने सामने खेलने जा रही. इन दोनों टीमों में किसका पलड़ा भरी रहता है, ये तो मैच में साफ होगा. लेकिन भारतीय कप्तान रोहित शर्मा इस मुकबले को लेकर कोई गलती नहीं करने वाले हैं.

T20 World Cup का दूसरा अभ्यास मैच का समय और स्थान

टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले भारतीय टीम दुसरे वॉर्म-अप मुकाबले को किसी भी कीमत पर जीतना चाहेगी. जिसको लेकर कप्तान रोहित शर्मा अपने इस प्लेइंग 11 के साथ न्यूजीलैंड का सामना करने भारतीय समय के अनुसार 1:30 बजे दोपहर को गाबा के मैदान में उतरेगी.

टॉप आर्डर में नहीं होगा कोई बदलाव

बात करें टॉप आर्डर की तो कप्तान रोहित शर्मा इसमें कोई बदलाव नहीं करेंगे. ऐसा इस लिए क्योंकि टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के पिछले 2 अभ्यास (1 अनऑफिशियल और 1 ऑफिशियल) मैचों में केएल राहुल ने अपने बल्ले से अर्धशतकीय पारी खेली है. ऐसे में कप्तान केएल राहुल के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहेंगे. केएल राहुल अभी फॉर्म में चल रहे हैं और उनका इस तरह से आक्रामक बल्लेबाजी करना टीम के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है. इस वजह से रोहित उन्हें प्लेइंग 11 से हटाने की गलती नहीं कर सकते. इस लिए सलामी बल्लेबाजी कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल संभालेंगे.

मिडिल आर्डर में भी नहीं होगा कोई बदलाव

वहीं मिडिल आर्डर की बात करे तो 3 नंबर पर विराट कोहली बने रहेंगे. हालांकि, पिछले मैच में उन्होंने बल्ल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखाया था और मात्र 19 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन उनकी पारी बहुत महत्वपूर्ण होती है, और इसके लिए उन्हें क्रीज पर बनाए रखने की जरुरत है. जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह शानदार फील्डिंग करते दिखाई दिए, जिसमें उन्होंने डायरेक्ट स्टंप से एक रन आउट किया तो वहीं लोग-on पर बाउंड्री लाइन के पास अद्भुत एक हाथ से कैच लिया.

बात करे मिडिल आर्डर के चौटे विकेट की तो उसके लिए भारतीय टीम के पास स्काई के अलावा कोई और बेहतर विकल्प नहीं है. जिस तरह से सूर्य कुमार अपने 180 डिग्री शॉट्स से अपना विस्फोटक बल्लेबाजी दिखा रहे हैं. ऐसा लगता है की टी20 वर्ल्ड कप में बल्लेबाजी का भर उनपर हीं है. इस लिए सूर्या को अपने फॉर्म में रहने के लिए मैदान में होना आवश्यक है.

यह भी पढ़ें- ‘पर्सनल रिकॉर्ड घर रख कर जाओ बड़े टूर्नामेंट में’, गौतम गंभीर ने विराट कोहली पर कसा तंज

दिनेश कार्तिक और पंड्या को मिलेगी फिनिशिंग की जिम्मेदारी

5वें और 6वें विकेट के हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक के साथ जाना पसंद करेंगे रोहित शर्मा. जिसमें हार्दिक पंड्या एक विस्फोटक बल्लेबाज के साथ-साथ एक गेंदबाज की भी भूमिका निभाएंगे. वहीं ऋषभ पंत से ज्यादा दिनेश कार्तिक के तरफ मैनेजमेंट का झुकाव दिख रहा है. कारण यह है की, पिछले कुछ टी20 मुकाबलों में कार्तिक ने अच्छी विकेटकीपिंग के साथ-साथ एक अच्छे फिनिसर की भी भूमिका निभाई है. वहीं ऋषभ पंत अभी फॉर्म से बाहर चल रहे हैं, और अपने बल्लेबाजी से सबको निराश भी कर रहें है.

इसके अलावां ऑलराउंडर अक्षर पटेल भी 7वें विकेट लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, और मुश्किल की घड़ी में एक अछे फिनिसर का रोल निभा सकते है.

यह भी पढ़ें- Mohammed Shami टीम में जगह मिलने पर हुए भावुक, सोशल मीडिया पर शेयर किया इमोशनल पोस्ट

गेंदबाजी यूनिट में मोहम्मद शमी होंगे टॉप पर

बहुत दिनों के बाद टी20 स्क्वाड में कदम रखते हीं मोहम्मद शमी ने धमाल कर दिया. पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की प्लेइंग 11 में तो शमी का नाम था. लेकिन 19 ओवर तक उन्हें गेंदबाजी नहीं मिली. लेकिन 20वे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ने भरोसा जताते हुए मोहम्मद शमी को गेंद दिया. जब 6 गेंदों में 11 रन बनाने थे. पर शमी ने कप्तान का भरोसा बनाते हुए अपने 1 ओवर में मात्र 4 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए और बहार को 6 रनों से मैच को जीता दिया.

मोहम्मद शमी को इतने दिनों बाद फॉर्म के साथ मैदान पर देख भारतीय फैंस के जन में जान आई है. क्योंकि भारतीय टीम का गेंदबाजी फोर्मेट पिछले कुछ टी20 मुकाबलों में बहुत कमजोर दिखा है. लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं. टीम में बुमराह ना सही शमी सही. खैर, मोहम्मद शमी के अलावां तेज गेंदबाजो की लिस्ट में हार्दिक पांड्या , भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप सिंह दिखाई देंगे.

भुवनेश्वर कुमार को रोहित शर्मा हर्षल पटेल की जगह दे सकते है. वहीं स्पिन डिपॉर्टमेंट में अक्षर पटेल और रविचन्द्रन आश्विन की जगह युजवेंद्र चहल देखा जा सकता है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (C), केएल राहुल (VC), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (WK), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

यह भी पढ़ें- रोजर बिन्नी बने BCCI के नए अध्यक्ष वहीं भाजपा नेता अनुराग ठाकुर के छोटे भाई को मिली आईपीएल जिम्मेदारी, अन्य पदों पर इन दिग्गजों को चुना गया