T20 World Cup से पहले टीम इंडिया की सामने आई कमजोरी, कहीं टूट ना जाए ट्रॉफी का सपना

T20 WorldCup

T20 WorldCup से पहले टीम इंडिया की सामने आई कमजोरी, कहीं टूट ना जाए ट्रॉफी का सपना

इस साल के अंत में टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन होना है जिसका आयोजन ऑस्ट्रेलिया में किया जा रहा है. देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए इस बार का टी- 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) काफी अहम माना जा रहा है जिसके लिए कई महीनों से पसीने बहाए जा रहे हैं. एक तरफ देखा जाए तो टीम इंडिया इस बार वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है लेकिन व्यस्त अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर उन्हे 100% तैयार नहीं होने देगा जो उनके लिए एक बहुत बड़ा सिरदर्द बन चुका है.

यही वजह है कि टीम इंडिया को वांछित परिणाम के लिए टेक्निकल स्मार्टनेस और अनुभव पर ध्यान देना होगा क्योंकि बीते कई समय से यह देखा जा रहा है कि क्रिकेट अपने चरम पर पहुंच चुका है.

T20 World Cup से पहले होगा एशिया कप

team india 32

टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) का आयोजन इस साल के अंत में होना है लेकिन उससे पहले 27 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत हो रही है जहां पर टीम इंडिया का प्रदर्शन काफी मायने रखता है क्योंकि इसके बाद ही टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए टीम इंडिया का चयन होना है जिसमें खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर हर किसी की निगाहें टिकी हुई है.

इसके तुरंत बाद सितंबर और अक्टूबर में भारत को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में उतरनी है जिसमें कुल 6 और 3 वनडे मैच खेलने हैं. ये सीरीज 11 अक्टूबर को समाप्त हो जाएंगे जिसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) की तैयारी शुरू हो जाएगी. ऐसे में टीम इंडिया को अपने समय का काफी अच्छा उपयोग करना होगा वरना इस बार उनके हाथ से ट्रॉफी जा सकती है.

ऑस्ट्रेलिया में खेलने के लिए परिपक्त है टीम इंडिया

indian cricket team 1

एशिया कप के खत्म होने के बाद टीम इंडिया को दो सीरीज खेलनी है जिसके तुरंत बाद टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगी जो अक्टूबर-नवंबर में हो सकती है. ऐसे में टीम इंडिया को अपने शेड्यूल पर विशेष ध्यान देना होगा जो इस बार काम आ सकती है.

देखा जाए तो बड़ा मैदान स्पिनरों के मददगार और तेज गेंदबाज बल्लेबाजों के लिए शार्ट और बराबर स्कोर में बदलाव ऐसी चीजें किए हैं जिन बातों का टीम इंडिया को ध्यान रखना होगा. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया में खेलने की विभिन्न परिस्थितियों से वह पहले से ही वाकिफ है लेकिन भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं है और वह केवल आईपीएल और घरेलू टूर्नामेंट जैसे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में खेलते हैं.

रोहित शर्मा पर होगी जिम्मेदारी

rohit sharma 13

इस बार टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को लेकर टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ पर अहम जिम्मेदारी होगी. ऐसे में खास तौर पर टीम इंडिया को उन मैचों पर नजर दौरानी होगी जो पिछले कुछ सालों में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए हैं. कहा जाता है कि ऑस्ट्रेलिया में अतिरिक्त स्पिनर या एक अतिरिक्त गेंदबाज को मौका दिया जा सकता है. आपको बता दें कि इस बार का टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) टीम इंडिया के लिए काफी अहम है जहां टीम इंडिया में इस बार कई ऐसे बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी शामिल है जो टीम इंडिया के इस सपने को पूरा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Asia Cup में ये पांच गेंदबाज तय करेंगे भारत-पाकिस्तान की जीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *