क्रिकेट खेलते हुए इन 5 Cricketers ने बदल लिया अपना धर्म, लिस्ट में भारत का एक खिलाड़ी भी शामिल

Cricketers

क्रिकेट खेलते हुए इन 5 Cricketers ने बदल लिया अपना धर्म, लिस्ट में भारत का एक खिलाड़ी भी शामिल

दुनिया भर में कई ऐसे क्रिकेटर्स (Cricketers) मौजूद है जिन्होंने क्रिकेट में अपने शानदार खेल से लोगों का दिल खूब जीता और खूब प्यार हासिल किया लेकिन इन खिलाड़ियों में कई ऐसे भी हैं जो अपने देश को छोड़कर किसी और देश के लिए खेलने लगे और धीरे-धीरे वही के हो गए पर आज हम आपको कुछ ऐसे क्रिकेटर्स (Cricketers) के बारे में बताएंगे जिन्होंने क्रिकेट खेलने के दौरान ही अपना धर्म बदल लिया और कुछ सालों के बाद नया धर्म अपनाया. इस सूची में भारत का एक खिलाड़ी भी शामिल है.

धर्म बदलने वाले 5 Cricketers

मोहम्मद यूसुफ

पाकिस्तान का यह क्रिकेटर्स (Cricketers) अपने बल्लेबाजी की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है जिन्होंने कई ऐतिहासिक पारियां भी खेली है. दरअसल इस खिलाड़ी का जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत यूसुफ योहाना के तौर पर शुरु की थी लेकिन बाद में पाकिस्तान क्रिकेट टीम में शामिल होने के बाद उन्होंने इस्लाम धर्म को अपना लिया और फिर मोहम्मद यूसुफ के तौर पर पूरी दुनिया में पहचाने जाने लगे.

सूरज रणदीव

श्रीलंका के इस क्रिकेटर्स (Cricketers) की बात करें तो इस खिलाड़ी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था और उस वक्त उनका नाम मारशूक मोहम्मद सूरज था लेकिन कुछ सालों के बाद इन्होंने बौद्ध धर्म को अपना कर अपना नाम सूरज रणदीव कर लिया जो आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग के लिए भी कई मुकाबले खेल चुके हैं लेकिन मौजूदा समय में इस खिलाड़ी के पास जीवन यापन करने के लिए कोई खास विकल्प नहीं है जिस वजह से यह बस ड्राइवर का काम कर रहे है. इस खिलाड़ी ने श्रीलंका के लिए 31 वनडे, 12 टेस्ट और 7 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले है.

वेन पर्नेल

मौजूदा समय में दक्षिण अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी वेन पार्नेल का जन्म एक ईसाई परिवार में हुआ था लेकिन साल 2011 में इस खिलाड़ी ने धर्म परिवर्तन करते हुए मुस्लिम धर्म को अपनाया जहां आज इस खिलाड़ी ने बल्लेबाजी और गेंदबाजी में जो योगदान दिया वो काफी रूप से सराहनीय है.

यह भी पढ़ें- Hardik Pandya ने बस ड्राइवर पर हुए मेहरबान, दिया ऐसा गिफ्ट जिससे होगी अनाथ बच्चों की मदद

कृपाल सिंह

इस सूची में टीम इंडिया के एक क्रिकेटर्स (Cricketers) का नाम भी शामिल है जिन्होंने सिख परिवार में जन्म जरूर लिया था लेकिन एक लड़की के साथ शादी करने के बाद उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और पगड़ी पहनना छोड़ दिया. भारत के पूर्व खिलाड़ी ने साल 1995 से 1964 तक भारत के लिए 14 टेस्ट मैच खेले है.

तिलकरत्ने दिलशान

श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी तिलकरत्ने दिलशान ने श्रीलंका के लिए क्रिकेट खेलते हुए काफी महत्वपूर्ण योगदान दिया. एक मुस्लिम परिवार में जन्मे तिलकरत्ने दिलशान का नाम पहले तुवान मोहम्मद दिलशान था जिसके बाद बौद्ध धर्म से प्रभावित होकर अचानक इस खिलाड़ी ने 16 साल की उम्र में बौद्ध धर्म को अपना लिया और फिर अपना नाम तिलकरत्ने दिलशान रख लिया.

यह भी पढ़ें- तीसरे वनडे से पहले Team India को लगा बड़ा झटका, न्यूजीलैंड के खिलाफ गंवा सकते है वनडे सीरीज