न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगा चुके हैं Virendra Sehwag, लिस्ट में कई भारतीय शामिल

Virendra Sehwag

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगा चुके हैं Virendra Sehwag, लिस्ट में कई भारतीय शामिल

Virendra Sehwag: इस वक्त भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज चल रही है जहां अगर देखा जाए तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज तक जितने भी वनडे मैच हुए हैं, उसमें सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) के नाम दर्ज है जहां इस मामले में सचिन तेंदुलकर भी सहवाग से पीछे हैं. इसके अलावा टॉप 5 खिलाड़ियों की बात करें तो इसमें ऐसे भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं जो अपने बल्ले से मैदान पर कहर मचा कर तूफानी बल्लेबाजी करते हैं.

सचिन से भी आगे हैं Virendra Sehwag

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगर अब तक सबसे ज्यादा वनडे मैचों में शतक जड़ने के रिकॉर्ड की चर्चा की जाए तो इसमें सबसे पहला नाम वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) का आता है जिन्होंने 23 पारियों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1057 रन बनाए हैं. इस बीच 6 वनडे शतक भी शामिल है. इस दौरान उनका औसत 52.59 का रहा. यही वजह है कि इस मामले में उनका नाम सबसे ऊपर आता है. देखा जाए तो टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) कई मौके पर भारत के लिए ओपनिंग कर चुके हैं. उन्होंने अपने बल्ले से कमाल दिखाते हुए कई ऐतिहासिक पारियां भी खेली है.

इन भारतीय खिलाड़ियों के नाम भी दर्ज है रिकॉर्ड

वीरेंद्र सहवाग (Virendra Sehwag) के बाद अगर देखें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने 5 वनडे शतक लगाया है और उन्होंने कुल 41 पारियों में 1750 रन बनाए हैं. वहीं टीम इंडिया के वर्तमान खिलाड़ी विराट कोहली की अगर चर्चा करें तो वह भी न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच शतक लगा चुके हैं और 26 पारियों में कोहली ने 1378 रन बनाए हैं.

इन तीन खिलाड़ियों का नाम भी शामिल

अगर अन्य बल्लेबाजों की चर्चा करें तो इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर तीन खिलाड़ियों का नाम आता है जिसमें क्रिस कैर्ंस, सौरव गांगुली और रॉस टेलर शामिल है. इन तीनों खिलाड़ियों पर चर्चा करें तो भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे मैचों में तीन- तीन शतक इन खिलाड़ियों के नाम है जहां इस सूची के माध्यम से यह साफ पता चलता है कि न्यूजीलैंड में टीम इंडिया के खिलाड़ियों का किस प्रकार वनडे में दबदबा रहा था.

यह भी पढ़ें- Suryakumar Yadav जैसा दुनिया में कोई नहीं, 360° कहलाने वाले सूर्या अब 720° में लगा रहे शॉर्ट