Women’s Asia Cup की वापसी तय, अक्टूबर में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

Women's Asia Cup

Women's Asia Cup की वापसी तय, अक्टूबर में होगा टूर्नामेंट का आयोजन

इस वक्त महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) को लेकर खूब चर्चा चल रही है जहां अब पुरुषों के साथ-साथ महिला क्रिकेट खिलाड़ी भी एशिया कप खेलती नजर आएंगी. आपको बता देती जहां 27 अगस्त से पुरुष टीम के लिए एशिया कप का आयोजन किया जा रहा है.

वहीं इसी बीच महिला क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए एक खुशी की बात सामने आई है कि इसी साल अक्टूबर में महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) भी खेला जाएगा जहां टी-20 फॉर्मेट में होने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 1 अक्टूबर से होनी है जिसकी मेजबानी बांग्लादेश करता नजर आ सकता है. माना जा रहा है कि महिला एशिया कप में भारत समेत अन्य टीमें हिस्सा लेने वाली हैं जी ट्रॉफी के लिए एक दूसरे से भिड़ती नजर आएगी.

ये है Women’s Asia Cup के लिए फ्यूचर प्रोग्राम

womens team india

दरअसल आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के तहत इस बात की जानकारी दे दी गई थी कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में यूएई में महिला टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2022 के बाद महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) की शुरुआत होगी. दरअसल कोरोनावायरस महामारी के कारण इस टूर्नामेंट को 2020 के बजाय 2021 में कराने के लिए स्थगित कर दिया गया था. हालात बिगड़ने के कारण बाद में टूर्नामेंट को रद्द करना पड़ा लेकिन अब यह तय हो चुका है कि बांग्लादेश इसकी मेजबानी करेगा.

यह टीमें लेंगी हिस्सा

womens asia cup

आम तौर पर देखें तो महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) का आयोजन हर 2 साल में किया जाता है लेकिन महामारी की स्थिति ने इस पूरे शेड्यूल को बदल कर रख दिया था. यह टूर्नामेंट 2012 से ही 20 ओवर के फॉर्मेट में किया गया है जहां इस बार महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, थाईलैंड, मलेशिया, यूएई और बांग्लादेश के अलावा अन्य 6 टीमें नजर आ सकती हैं. देखा जाए तो बांग्लादेश के लिए भी यह खुशी की बात है क्योंकि साल 2018 में पाकिस्तान के दौरे के बाद बांग्लादेश ने किसी भी महिला अंतरराष्ट्रीय टीम की मेजबानी नहीं की है.

यह भी पढ़ें- Asia Cup में भारतीय टीम से हार्दिक पंड्या को हटाना हो सकता है बहुत गलत फैसला

भारत के पास है चैंपियन बनने का मौका

womens asia cup 1

महिला एशिया कप (Women’s Asia Cup) 2022 के मुकाबले 1 से 16 अक्टूबर तक बांग्लादेश में सिलहट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किए जाएंगे. एशियाई क्रिकेट परिषद ने अभी इस कार्यक्रम को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है लेकिन बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड महिला समिति के चेयर पर्सन ने इस बात की जानकारी साझा की है. आखरी बार इसका आयोजन 2018 में हुआ था जहां बांग्लादेश ने 6 बार की चैंपियन भारत को मात देकर पहली बार खिताब जीता था.

यह  भी पढ़ें- Shaheen Afridi वहां क्या कर रहा है… टीम के साथ नजर दुबई में शाहीन अफरीदी को देख लोग हुए हैरान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *