World Test Championship के फाइनल में पहुंचने के कौन-कौन हैं दावेदार? भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले जानिए समीकरण

World Test Championship के फाइनल में पहुंचने के कौन-कौन हैं दावेदार? भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले जानिए समीकरण

World Test Championship के फाइनल में पहुंचने के कौन-कौन हैं दावेदार? भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले जानिए समीकरण

World Test Championship: भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच 9 फरवरी से चार मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के फाइनल (World Test Championship Final) में पहुंचने के लिहाज से यह महत्वपूर्ण सीरीज है. इसके अलावा दो अन्य टेस्ट सीरीज भी इस चैंपियनशिप के तहत खेली जाना बाकी हैं. इस तरह इन तीन सीरीज के कुल 8 मुकाबले खेले जाने हैं, जो World Test Championship की फाइनलिस्ट को तय करेंगे. फिलहाल इस रेस में चार टीमें शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलिया, भारत, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका में से कोई दो टीमों के World Test Championship फाइनल खेलने के आसार हैं. इनमें से एक टीम भारत या ऑस्ट्रेलिया होगी, यह भी तय है. WTC 2021-23 में पिछली बार की तरह ही 9 टीमें हिस्सा ले रही थी. यहां इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश अपने सभी मुकाबले खेल चुकी हैं. बची हुई 6 टीमों को एक-एक सीरीज खेलना बाकी है. बांग्लादेश और पाकिस्तान जहां पूरी तरह से World Test Championship फाइनल में पहुंचने की दौड़ से बाहर हैं. वहीं, न्यूजीलैंड भी इस रेस से लगभग बाहर हो चुकी है. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के फाइनल में पहुंच पाने की भी उम्मीद न के बराबर है.

इन चार टीमों के पक्ष में World Test Championship का ऐसे हैं समीकरण

1. ऑस्ट्रेलिया: World Test Championship पॉइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलिया टॉप पर है. अगर वह भारत के खिलाफ 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-3 से हार भी जाती है तो भी वह फाइनल में पहुंच जाएगी. हालांकि 0-4 की हार में उसे अन्य टीमों के मुकाबलों पर निर्भर रहना होगा. वैसे, ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप होना असंभव है, ऐसे में उसका World Test Championship फाइनल खेलना असंभव है.

यह भी पढ़ें- IND vs NZ: क्या पहले टी20 में Prithvi Shaw को प्लेइंग 11 में मिलेगी जगह? BCCI ने बुधवार को हर हाल में रांची पहुंचने के लिए कहा

2. भारत: भारतीय टीम अगर यह सीरीज 3-1 से जीत जाती है तो वह भी फाइनल में पहुंच जाएगी. अगर भारतीय टीम का इससे प्रदर्शन थोड़ा बहुत भी कम रहता है तो उसे World Test Championship के तहत होने वाली अन्य दो सीरीज के नतीजों पर निर्भर रहना होगा. वैसे, समीकरणों को देखें तो अन्य दो सीरीज के नतीजे भारत के पक्ष में ही रहने की उम्मीद है.

3. श्रीलंका: अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है या ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप हो जाता है तो श्रीलंका की टीम के पास World Test Championship फाइनल में पहुंचने का मौका होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतकर वह फाइनल में पहुंच सकती है.

4. दक्षिण अफ्रीका: दक्षिण अफ्रीका को वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है या ऑस्ट्रेलिया का भारत के खिलाफ क्लीन स्वीप हो जाता है और श्रीलंका न्यूजीलैंड से टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाती है तब दक्षिण अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज को हराकर World Test Championship फाइनल में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें- Faf du Plessis ने तूफानी शतक से सुपर किंग्स को दिलाई धमाकेदार जीत, 16 गेंदों में ठोक डाले 80 रन